Breaking News

हिमाचल की बिटिया ने किया चमत्कार : ड्राइवर को झपकी आने पर बजेगा अलार्म, खुद बंद हो जाएगी गाड़ी

हिमाचल की बिटिया ने किया चमत्कार : ड्राइवर को झपकी आने पर बजेगा अलार्म, खुद बंद हो जाएगी गाड़ी

हिमाचल की बिटिया ने किया चमत्कार: हिमाचल प्रदेश में आए दिन पेश आ रहे सड़क हादसों की चपेट में आने से बहुत से लोगों को अपनी जान पर से हाथ धोना पड़ता है। फिर चाहे हम चार पहिया वाहनों की बात करें या फिर बड़े वाहनों की। ऐसे में अक्सर देखने को मिलता है कि लॉन्ग रुट पर चलने वाले वाहनों के चालकों को थकान के कारण नींद की झपकी आ जाती है। इस वजह से कई सड़क हादसे पेश आते हैं।

इन हादसों को रोकने के लिए तथा लोगों की जान बचाने के लिए हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले की रहने वाली सलोनी शर्मा ने एक ऐसा मॉडल तैयार किया है, इसके तहत यदि किसी चालक को चलती बस में नींद की झपकी आ जाती है तो इससे बस में अलार्म बज उठेगा साथ ही गाड़ी खुद ही बंद हो जाएगी। खुशी की बात तो ये है कि सलोनी का यह मॉडल इंस्पायर मानक अवार्ड के तहत राष्ट्रीय स्तर पर चयनित हुआ है।

कैसे करेगा सेंसर काम

बता दें कि राजकीय कन्या स्कूल हमीरपुर की ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा सलोनी शर्मा ने सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ड्राइवर स्लीपिंग सेंसर तैयार किया है। इसे वाहन के अगले शीशे पर लगाया जाएगा। जो चालक की आंखों को नींद आने पर स्कैन कर अलार्म देगा। इसके उपरांत गाड़ी अपने आप ही बद हो जाएगी।
 
पिता हैं टैक्सी चालक

इस संबंध में जानकारी देते हुए सलोनी ने बताया कि इस मॉडल को बनाने के लिए स्कूल की विज्ञान शिक्षक सीमा शर्मा का भरपूर सहयोग मिला। सलोनी के पिता टैक्सी चालक हैं तथा माता गृहणी हैं।

वहीं, जिला विज्ञान पर्यवेक्षक सुधीर चंदेल का कहना है कि इंस्पायर मानक अवार्ड योजना के तहत जिला से सलोनी शर्मा के मॉडल का चयन राष्ट्रीय स्तर पर हुआ है। सलोनी का मॉडल विशेष है। उनका कहना है कि रात के समय वाहन चालकों को झपकी के दौरान हादसों का डर नहीं रहेगा।

No comments