Breaking News

आपको भी अंडे तोड़ने के बाद दिखे ये रंग तो फ़ौरन फेंक दें, नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार

आपको भी अंडे तोड़ने के बाद दिखे ये रंग तो फ़ौरन फेंक दें, नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार

ऐसे बहुत से लोग हैं जो अंडा खाना पसंद करते हैं और स्वादिष्ट और न्यट्रिशन से भरपूर अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। मगर इसे खाने से पहले यदि कुछ चीजों पर ध्यान ना दिया जाए तो ये आपके सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है। एक्सपर्ट के अनुसार कुछ अंडों में पाए जाने वाला एक खतरनाक बैक्टीरिया इंसान को गंभीर रूप से बीमार कर सकता है। इसलिए इसे खाने से पहले जांच लेना ही अच्छा है।

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) ने बैक्टीरिया वाले अंडे की पहचान करने का एक आसान तरीका बताया है। USDA के अनुसार, यदि अंडे की सफेदी में आपको गुलाबी जैसा रंग नजर आये तो इसे तुरंत फेंक देना ही बेहतर होगा। अंडे के सामान्य रंग में बदलाव स्यूडोमोनास बैक्टीरिया का संकेत माना जाता है। इस बैक्टीरिया से संक्रमित अंडे को खाने से आपको फूड प्वॉइजनिंग हो सकता है।

एक्सपर्ट के अनुसार यह बैक्टीरिया अंडे में हल्का हरा और पानी में घुलनशील द्रव्य को बनता है। अगर आपको अंडे के सफेद भाग में किसी प्रकार का परिवर्तन दिखाई दे तो इसे खाने की गलती बिल्कुल ना करें। एक शोध के अनुसार अंडे में गुलाबी या इंद्रधनुषी रंग देखते ही इसे फेंक दे। यह अंडा स्यूडोमोनास बैक्टीरिया से संक्रमित हो सकता है। रंग के अलावा ऐसे भी अंडों की पहचान कर सकते हैं।

पोल्ट्री साइंस में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, खराब अंडे में कुछ खट्टी, बासी या फल जैसी गंध आने लगती है। ऐसे अंडों की जर्दी पर सफेद और रेशेदार परत चढ़ जाती है जो बाद में हल्की ब्राउन हो जाती है। हालांकि, एग व्हाइट का बदला रंग हमेशा खराब होने का संकेत नहीं होता है। USDA के अनुसार, कई बार अंडे की जर्दी का पीला शेड मुर्गी की डाइट पर भी निर्भर करता है। फूड ऑथोरिटी के एक्सपर्ट के मुताबिक यदि मुर्गी को खाने में पीले या संतरी रंग की चीजें मिलती हैं तो जर्दी का रंग गाढ़ा पीला होता है।

No comments