Breaking News

सुबह उठते ही करें ये काम, तो घर में कभी नहीं होगी पैसों की तंगी

सुबह उठते ही करें ये काम, तो घर में कभी नहीं होगी पैसों की तंगी

हमारे हिन्दू समाज में कई मान्यताएं है जिनका हम बड़ा ध्यान रहते है। हमारी दिनचर्या नींद से उठते ही प्रारंभ होती है। सुबह अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा गुज़रता है। सुबह-सवेरे अगर हम कुछ खास काम करें और कुछ बातों का ध्यान रखें तो न केवल हमारा दिन अच्छा गुज़रेगा ।

ये है कुछ खास उपाय:

# सुबह सबसे पहले देखे हथेलियां: सुबह सबसे पहले उठते ही अपनी हथेलियां देखनी चाहिए कहते हैं इससे सभी देवी-देवताओं की कृपा मिलती है और जीवन में सुख-शान्ति आती है।

# सुबह भूमि को करे नमस्कार: जब हम धरती पर पैर लगाते हैं तो हमे दोष लगता है और इस दोष से मुक्त होने के लिए हमे धरती पर पैर रखने से पहले उसे नमस्कार करनी चाहिए और धरती से माफ़ी भी मांगनी चाहिए ।

# गाय को खिलाएं रोटी: सुबह जब भी पहली रोटी बने तो वो गाय के लिए निकाल देनी चाहिए और जब भी दिन में हमारे आस-पास गाय दिखे तो वो उसे खिला देना चाहिए।

# सूर्य को चढ़ाए जल: सुबह उठकर नहाने के बाद सूरज को जल चढ़ाना चाहिए।कहते है इससे सभी कष्ट दूर होते हैं और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है साथ ही पद-प्रतिष्ठा में भी वृध्दि होती है।

# माता-पिता का आशीर्वाद लें:रोज़ जब भी घर से निकले तो उसके पहले अपने माता-पिता और घर के बड़े बुजुर्गों के पैर छूकर आशीर्वाद लें। माता-पिता के आशीर्वाद से आप पर आने वाला संकट टल जाएंगे और आपके काम बनते चले जाएंगे।

# सुबह उठकर ईष्ट देव को करें याद: सुबह उठते ही हाथ जोड़कर अपने इष्टदेव को याद करें और ध्यान लगाए। इससे आपके इष्टदेव की कृपा सदैव आप पर बनी रहेगी और आपका दिन अच्छा रहेगा। साथ ही धन का अभाव नहीं होगा।

No comments