Breaking News

जलने पर तुरंत करें ये आसान व घरेलू उपाय

जलने पर तुरंत करें ये आसान व घरेलू उपाय

कभी लापरवाही तो कभी अनजाने में शरीर का कोई हिस्‍सा जल जाता है। जलने पर तुरंत अस्‍पताल नहीं जाया जा सकता। अगर जले हुए हिस्‍से तुरंत उपचार नहीं किया जाए तो वह आगे चलकर काफी नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए जले हुए भाग का इलाज तुरंत घरेलू नुस्‍खे अपनाकर करना चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं कि जलने पर सबसे पहले क्‍या करें।

# सबसे पहले जले हुए हिस्से पर ठंडा पानी डालें। ठंडा पानी डालने से जलन कम होगी। बेहतर है ठंडे पानी के नीचे कुछ देर के लिए जले हुए अंग को रखें।

# जले हुए स्थान पर आलू या आलू का छिलका लगाकर रखने से भी जलन से राहत मिलेगी और ठंडक मिलेगी। इसके लिए आलू को दो भागों में काटकर उसे जख्म पर रखें।

# किसी भी जले हुए स्‍थान पर सफेद टूथपेस्‍ट लगा दीजिये और सूखने दीजिये। जरुरत पडने पर आप इसे एक समय में 2-3 बार लगा सकते हैं। यह दर्द को बहुत ही अच्‍छी प्रकार से दूर कर देता है।

# अगर आपके घर पर एलो वेरा का पौधा है तो उसके पत्‍ते को काट कर अपने जले हुए हिस्‍से पर तुरंत लगा लीजिये। यह एक जादुई पौधा है जो कि कई समस्‍याओं में महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा अदा करता है।

# हल्‍दी में लाजवाब शक्‍ति होती है, वह दर्द को पल भर में सोख लेती है। हल्‍दी को जले हुए भाग पर लगाइये और सूखने दीजिये। जब यह सूख जाए तब इसे धोइये और दुबारा से पेस्‍ट लगाइये। ऐसा बार-बार करने से आपका दर्द तुरंत दूर हो जाएगा।

No comments