Breaking News

गर्मी के कहर के बीच आज यहां होगी बारिश

गर्मी के कहर के बीच आज यहां होगी बारिश

देश के अधिकांश हिस्से में पिछले एक सप्ताह से अचानक गर्मी काफी बढ़ गई है। आलम यह है कि गर्मी ने लोगों को पंखे के साथ ही एसी चलाने पर मजबूर कर दिया है। जिस तरह तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है उससे लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि आखिर मार्च में ही मई-जून जैसी गर्मी कहां से आ गई।

अगर इसी तरह से तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहा तो दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जाने के आसार हैं। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार आज भी मौसम साफ रहेगा। इस दौरान मध्‍यम गति से हवा भी चलेगी।

मौसम के जानकारों की मानें तो अभी लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है। आने वाले दिनों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगा। 'स्काईमेट वेदर' के महेश पलावत के मुताबिक अभी कुछ दिनों तक लोगों गर्मी झेलनी पड़ेगी। मौसम की मौजूदा स्थिति सामान्य नहीं है। इस बार गर्मी समय से पहले आई है।

मार्च के अंत में राजस्थान में विपरीत चक्रवाती हवाओं का दौर बनता है, जो कि इस बार पहले बन गया। किसी तरह का पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय नहीं रहा है। इसकी वजह से थार मरुस्थल और मध्य पाकिस्तान से गर्म हवाएं आने लगीं। सूखी हवा और आसमान साफ होने की वजह से भी न्यूनतम और अधिकतम तापमान में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है।

वहीं मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि एक पश्चिमी विक्षोभ लद्दाख और आस-पास के इलाकों सक्रिय है। जिसके चलते पश्चिमी हिमालयी इलाकों हल्की बारिश के आसार हैं। वहीं, एक ट्रफ रेखा विदर्भ के ऊपर सर्कुलेशन से दक्षिण तमिलनाडु तक फैली हुई है। जिसके चलते केरल और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

इस बीच बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर पर चक्रवाती तूफान आसनी का खतरा लगतार बढ़ता जा रहा है। दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर कल निम्‍न दबाव का क्षेत्र बन गया है, जिसका अगले कुछ घंटों में और अधिक तीव्र होने की आशंका है। इसके चलते कुछ इलाकों में तेज हवाओं के भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर बेहद ही भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। निकोबार द्वीप समूह में अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना जताई जा रही है।

No comments