Breaking News

BSNL का VIP नंबर चाहिए तो ऑनलाइन करना होगा ये काम, जानिए पूरा प्रोसेस

BSNL का VIP नंबर चाहिए तो ऑनलाइन करना होगा ये काम, जानिए पूरा प्रोसेस

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) अपने ग्राहकों को ऐसे फैंसी अथवा VIP फोन नंबर चुनने का विकल्प देता है, जिसे याद रखना आसान होता है और इसमें कुछ खास नंबरों का अच्छा कॉम्बिनेशन होता है. BSNL द्वारा फैंसी नंबर पोस्टपेड और प्रीपेड दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराए जाते हैं. ग्राहकों को अपनी पसंद का वीआईपी नंबर (BSNL VIP Number) पाने के लिए ई-नीलामी के जरिए बोली लगाने की जरूरत है. बोली लगाने से पहले ग्राहकों को दूरसंचार ऑपरेटर के साथ पंजीकरण कराना होता है. BSNL फैंसी नंबरों को अलग-अलग पैटर्न में अलग करता है जिससे कि उसके ग्राहक ई-नीलामी में भाग लेकर नंबर चुन सकें.

चूंकि फैंसी या वीआईपी नंबर्स की मांग काफी है, BSNL ग्राहकों को इन नंबरों को प्राप्त करने का आधिकारिक तरीका देने के लिए अपनी समर्पित वेबसाइट के माध्यम से ई-नीलामी आयोजित करता है.

ऑनलाइन कैसे पाएं BSNL का फैंसी नंबर?
BSNL नियमित आधार पर होने वाली ई-नीलामी के माध्यम से फैंसी नंबर प्रदान करता है. प्रत्येक सर्कल अपनी ई-नीलामी आयोजित करता है. आप BSNL की साइट से अपने सर्कल में नीलामी का कार्यक्रम देख सकते हैं. आपके सर्कल के बावजूद, आपको BSNL फैंसी नंबर प्राप्त करने के लिए ई-नीलामी में भाग लेने के लिए खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता है. नीचे बताया गया है कि आप कैसे खुद को रजिस्टर कर सकते हैं और फैंसी BSNL नंबर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं.

-ई-नीलामी साइट पर जाएं और अपना सर्कल चुनें.
-टॉप बार से लॉग इन/रजिस्टर लिंक पर क्लिक करें.
-अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें. BSNL आपके दिए गए ईमेल आईडी पर लॉगिन विवरण साझा करेगा.
-अब, लॉगिन/ रजिस्टर लिंक पर क्लिक करने के बाद लॉगिन टैब चुनें और अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करें.
-प्रोसेस को पूरा करने के लिए लॉगिन पर क्लिक करें.
-उपलब्ध फैंसी नंबर देखने के लिए साइट पर साइडबार से उपलब्ध नंबर विकल्प चुनें.
-वह नंबर चुनें, जिसके लिए आप बोली लगाना चाहते हैं और फिर Continue to Cart पर क्लिक करें.
-अब, रिफंडेबल रजिस्ट्रेशन अमाउंट का भुगतान करें, और बोली लगाने की अंतिम तिथि नोट कर लें.
-रजिस्ट्रेशन के बाद, आपको ई-नीलामी में भाग लेने के लिए अपने चयनित नंबर के लिए न्यूनतम बोली लगानी होगी.

बोली लगाने के बाद की प्रक्रिया
BSNL प्रत्येक फैंसी नंबर के लिए बोली लगाने वालों की सूची में से तीन प्रतिभागियों का चयन करेगी. कंपनी ने अपने नियम और शर्तों में कहा कि बाकी प्रतिभागियों को सर्कल में ई-नीलामी समाप्त होने के 10 दिनों के भीतर अपना पंजीकरण शुल्क वापस मिल जाएगा.

फैंसी नंबरों के लिए चुने गए तीन प्रतिभागियों को उनकी बोली राशि के आधार पर H1, H2, और H3 के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा.

यदि सबसे अधिक राशि के साथ बोली में भाग लेने वाला प्रतिभागी फैंसी नंबर कनेक्शन नहीं लेगा, तो बोली अगले प्रतिभागी के पास चली जाएगी.

फैंसी नंबर सफलतापूर्वक प्राप्त करने के लिए बोलीदाता को अपना पता प्रमाण और पहचान विवरण प्रदान करना होगा. भारतीय नागरिकों के अलावा, देश में पंजीकृत फर्में भी फैंसी नंबरों के लिए ई-नीलामी में भाग ले सकती हैं.

No comments