Breaking News

धोनी को रहना होगा सावधान, IPL 2022 में ये 3 टीमें बिगाड़ सकती हैं CSK का 'खेल'

धोनी को रहना होगा सावधान, IPL 2022 में ये 3 टीमें बिगाड़ सकती हैं CSK का 'खेल'

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) टीम आईपीएल (IPL) इतिहास के सबसे सफल टीमों में से एक है. सीएसके (CSK) ऐसी टीम है जिसने लंबे समय तक अपने कोर ग्रुप पर भरोसा जताया. धोनी, ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) और रवींद्र जडेजा ( Ravindra Jadeja) सीएसके के लिए लंबे समय से खेल रहे हैं. चेन्नई में धोनी को ‘थाला’ (Thala) के नाम से जाना जाता है. सीएसके ने अभी तक 4 बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है. साल 2016 और 2017 में बैन झेलने के बाद सीएसके ने 2018 में धमाकेदार वापसी की. तब चेन्नई सुपरकिंग्स ने खिताब जीतकर आलोचकों का मुंह बंद किया था.

उस समय टीम मैनेजमेंट ने अपने पुराने खिलाड़ियों पर भरोसा जताया था, लेकिन इस बार सीएसके ने कुछ नए युवा प्रतिभाओं को अपने साथ जोड़ा है. आईपीएल 2022 धोनी के लिए आखिरी टूर्नामेंट हो सकता है. 26 मार्च से शुरू हो रहे आईपीएल के 15वें सीजन के बाद धोनी इस टी20 टूर्नामेंट से भी संन्यास की घोषणा कर सकते हैं. सीएसके की इस लीग में कुछ टीमों के साथ कड़ी प्रतिद्वंद्विता रही है. चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस (Chennai Super Kings vs Mumbai Indians) के बीच मुकाबले को ‘अल क्लासिको’ (El Clasico) के नाम से जाना जाता है. आईपीएल में ये दोनों टीमें जब भी आमने-सामने होती हैं तब रोमांच की पराकाष्ठा चरम पर होती है.

मुंबई और चेन्नई की 32 बार भिड़ंत हो चुकी है

एक और मुंबई इंडियंस ने रिकॉर्ड 5 बार ट्रॉफी जीती है, वहीं चेन्नई ने 4 बार इस पर कब्जा जमाया है. पिछले 14 सीजन की बात करें तो, 9 बार दोनों ने आपस में ट्रॉफी शेयर की है. इससे पता चलता है कि इन दोनों टीमों का इस लीग में कितना वर्चस्व है. सीएसके और मुंबई आईपीएल के आगामी सीजन में 21 अप्रैल और 12 मई को भिड़ेंगी. दोनों टीमें एक-दूसरे को मात देने की कोशिश करेंगी. मुंबई और चेन्नई की टीमें 32 बार आईपीएल में टकराई हैं, जिनमें से मुंबई ने 19 वहीं सीएसके ने 13 मैचों में बाजी मारी है.

डुप्लेसी की अगुआई में आरसीबी करेगी सीएसके का सामना

एमएस धोनी और विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स (Royal Challengers Bangalore) टीम के बीच आईपीएल के पिछले सीजन में जब भी टक्कर हुई है, मुकाबला रोमांचक रहा है. दोनों भारतीय क्रिकेट के बड़े नाम हैं. अधिकतर मौकों पर सीएसके विराट की आरसीबी पर भारी पड़ी है. बावजूद इसके सीएसके लिए इस बार माही बिग्रेड को कड़ी टक्कर देने को तैयार है. हालांकि विराट अब आरसीबी के कप्तान नहीं हैं. कोहली की जगह आईपीएल 2022 में फाफ डुप्लेसी (Faf Du Plessis) टीम की अगुआई करेंगे. फाफ वही खिलाड़ी हैं, जिन्होंने कई साल तक सीएसके के लिए खेला है. डुप्लेसी का सीएसके के लिए बल्ले से प्रदर्शन शानदार रहा है.

अब डुप्लेसी और धोनी एक – दूसरे के आमने- सामने होंगे. दोनों 12 अप्रैल को टॉस के समय एक साथ मैदान पर दिखाई देंगे. आरसीबी लीग स्टेज पर सीएसके से दो बार भिड़ेगी. दोनों के बीच पहला मुकाबला 12 और दूसरा 4 मई को खेला जाएगा. आरसीबी और ने सीएसके के खिलाफ अभी तक कुल 27 मैच खेले हैं जिनमें से 9 में जीत मिली है जबकि 17 मैचों में सीएसके ने बाजी मारी है. ऐसे में बैंगलोर की टीम सीएसके खिलाफ अपने रिकॉर्ड को बेहतर करने के लिए मैदान पर उतरेगी.

लखनऊ सुपर जायंट्स है बेहद संतुलित टीम

आईपीएल की नई फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) भी चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती है. आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन से इस फ्रेंचाइजी ने संभवत: बेस्ट स्क्वॉड तैयार किया है. यह टीम इस समय बेहद संतुलित नजर आ रही है. लखनऊ सुपर जायंट्स के पास बेहतरीन ऑलराउंडर्स हैं, जो अकेले अपने दम पर मैच का रुख अपनी ओर पलटने का माद्दा रखते हैं.

पिछले कई मौकों पर धोनी को लेग स्पिनर्स के खिलाफ संघर्ष करते हुए देखा गया है. धोनी के खिलाफ सुपर जायंट्स के लिए रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) मुख्य हथियार साबित हो सकते हैं. सीएसके के बल्लेबाजों के लिए लिए युवा पेसर आवेश खान भी अपनी गेंदों से कहर बरपा सकते हैं. आवेश टी20 के बेहतरीन गेंदबाज हैं और ऐसे में वह चेन्नई सुपरकिंग्स के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों के लिए खतरा बन सकते हैं.

लखनऊ सुपर जायंट्स की ओर से केएल राहुल (KL Rahul) और क्विंटन डि कॉक संभवत: पारी की शुरुआत करेंगे. दोनों किसी भी फॉर्मेट में मैच विनर्स खिलाड़ी हैं. यदि दोनों बल्लेबाज आखिर तक क्रीज पर टिके रहते हैं तो, फिर विरोधी टीम परेशानी में पड़ सकती है. चेन्नई और लखनऊ सुपर जायंट्स आईपीएल के 15वें सीजन में 31 मार्च को भिड़ेंगे.

No comments