Breaking News

बचपन में मां की मौत के बाद बहन के सपोर्ट से बने टीम इंडिया के घातक ऑलराउंडर! जानिए Ravindra Jadeja की पूरी कहानी

बचपन में मां की मौत के बाद बहन के सपोर्ट से बने टीम इंडिया के घातक ऑलराउंडर! जानिए Ravindra Jadeja की पूरी कहानी

Ravindra Jadeja अपनी इंजरी के वजह से काफी समय से टीम से बाहर चल रहे थे लेकिन इन्होनें श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से टीम इंडिया में वापसी कर ली है। इन्होने आते ही श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टी20 में अपने बल्ले और गेंदबाजी से फिर से एक बार सभी का दिल जीत लिया था। लेकिन Ravindra Jadeja इतने अच्छे ऑलराउंडर कैसे बने इसका किसी को पता नहीं होगा। आज हम इस आर्टिकल के जरिये Ravindra Jadeja के बारे में ही जानने वाले हैं।

घातक ऑलराउंडर बनने की कहानी

टीम इंडिया के बेस्ट ऑलराउंडर में से एक Ravindra Jadeja का जन्म 1988 में एक गुजराती राजपूत परिवार में हुआ था। Ravindra Jadeja की मां उन्हें एक क्रिकेटर बनाना चाहती थी लेकिन बेटे को क्रिकेटर बनाने से पहले ही उनका निधन हो गया। उनकी मां का निधन अंडर-19 वर्ल्ड कप के ठीक एक साल पहले हुआ था जिसके बाद Ravindra Jadeja क्रिकेट से दूरी बनाने लगे। Ravindra Jadeja की बड़ी बहन नैना ने उन्हें हौसला दिया और परिवार को भी संभाला, अपनी बड़ी बहन की वजह से ही Ravindra Jadeja क्रिकेट खेलना फिर से शुरू किये।

आर्मी ऑफिसर बनाना चाहते थे पिता

Ravindra Jadeja टीम इंडिया के लिए वर्तमान समय में एक अहम हिस्सा बन चुके हैं। बचपन में मां के गुजर जाने के बाद उन्होनें कुछ समय के लिए क्रिकेट से रुचि हटा ली थी। लेकिन इनकी बड़ी बहन ने इन्हें बेहद सपोर्ट किया और आज उन्हीं की वजह से Ravindra Jadeja टीम इंडिया के इतने अच्छे ऑलराउंडर बन चुके हैं। Ravindra Jadeja के बचपन की बात करें, तो उनका बचपन बेहद कठिनाईयों में गुजरा था। उनके पिता एक प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी में काम करते थे और Ravindra Jadeja को वह एक आर्मी ऑफिसर बनाना चाहते थे। लेकिन Ravindra Jadeja को एक क्रिकेटर बनना था और उन्होने क्रिकेट में ही खुद को आगे बढ़ाया।

Ravindra Jadeja का क्रिकेट करियर

टीम इंडिया के लिए Ravindra Jadeja का क्रिकेट करियर अबतक बेहद ही शानदार रहा है। इन्होने अबतक 168 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 13 अर्धशतक की मदद से 2,411 रन बनाने के साथ साथ 188 विकेट भी झटक चुके हैं। इसके अलावा टेस्ट में इन्होने 57 मैच खेलकर 2,195 रन बनाये है और 232 विकेट भी अपने नाम कर चुके हैं। वहीं अगर टी20 की बात करे तो Ravindra Jadeja टी20 में भी कमाल कर चुके हैं। इन्होने अबतक 58 मैच खेले हैं, जिसमें 326 रन के साथ 48 विकेट ले चुके हैं। आईपीएल 2022 में Ravindra Jadeja को सीएसके मेगा ऑक्शन से पहले ही रिटेन कर चुकी थी। सीएसके ने इन्हें सबसे ज्यादा रकम 16 करोड़ में खरीदकर अपने साथ जोड़ा है।

No comments