Breaking News

क्या भारत में दिखेगा 2022 का पहला आंशिक सूर्य ग्रहण? जानिए इसका समय और अन्य विवरण

क्या भारत में दिखेगा 2022 का पहला आंशिक सूर्य ग्रहण? जानिए इसका समय और अन्य विवरण

प्रैल महीने के आखिरी दिन साल का पहला आंशिक सूर्य ग्रहण लगेगा। माना जाता है कि सूर्य ग्रहण चार घंटे से अधिक समय तक चलेगा, क्योंकि यह 30 अप्रैल (शनिवार) को होगा। नासा का दावा है कि ग्रहण के दौरान सूर्य का लगभग 65 प्रतिशत हिस्सा चंद्रमा से ढका रहेगा।

सूर्य ग्रहण 2022: सूर्य ग्रहण का समय
इस बार सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को दोपहर 12:15 बजे से शुरू होकर अगले दिन यानी 1 मई 2022 को सुबह 04:07 बजे खत्म होगा।

इन जगहों पर दिखेगा सूर्य ग्रहण 2022
पीटीआई के अनुसार, 30 अप्रैल को आंशिक सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका के दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों, प्रशांत और अटलांटिक महासागरों और अंटार्कटिका के अधिकांश भूभाग से देखा जाएगा। एमपी बिड़ला तारामंडल के पूर्व निदेशक ने कहा, "अर्जेंटीना, उरुग्वे, चिली, बोलीविया या अंटार्कटिका में लोग इस घटना को देख सकते हैं। सूर्य ग्रहण हमेशा एक स्थान पर शुरू होता है और पृथ्वी के घूमने के कारण दूसरे स्थान पर समाप्त होता है।" यह ग्रहण या तो अपनी संपूर्णता में या इसके आंशिक चरणों में यूरोप और एशिया के दक्षिणी और पश्चिमी भागों, अफ्रीका के उत्तरी अमेरिका के बड़े हिस्से, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक और हिंद महासागर क्षेत्रों और अंटार्कटिका के कुछ हिस्सों में देखा जा सकता है।

क्या भारत में दिखाई देगा सूर्य ग्रहण 2022
आंशिक सूर्य ग्रहण लगभग 6.45 बजे यूनिवर्सल समय से शुरू होगा जो 1 मई, 00:15 बजे भारतीय मानक समय होगा। भारत के लिए अधिकतम 1 मई को दोपहर 2.11 बजे और 4.07 बजे समाप्त होगा। जैसा कि इस देश में रात का समय होगा, कोई भी ब्रह्मांडीय घटना को नहीं देख पाएगा।

16 मई के चंद्रग्रहण के दौरान स्थिति विपरीत होगी, क्योंकि यह दिन के समय लगेगा। यह भारतीय मानक समय के अनुसार, सुबह 7.02 बजे से शुरू होगा और पूर्ण ग्रहण लगभग 7.57 बजे शुरू होगा। अधिकतम ग्रहण सुबह 9.41 बजे के आसपास होगा, जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया के सबसे गहरे हिस्से में होगा और कुल ग्रहण 10.23 बजे समाप्त होगा।

उन्होंने कहा कि ग्रहण का आंशिक चरण सुबह 11.25 बजे समाप्त होगा।

सूर्य ग्रहण 2022: आप इसे भारत में कैसे देख सकते हैं?
भारत में जो लोग इस घटना को देखने के इच्छुक हैं, वे इसे नासा के यूट्यूब पर लाइव देख सकते हैं।

No comments