Breaking News

खाने के बाद फूल जाता है आपका पेट? अपनी डाइट से तुरंत बाहर करें ये 4 चीजें

खाने के बाद फूल जाता है आपका पेट? अपनी डाइट से तुरंत बाहर करें ये 4 चीजें

मौजूदा दौर की गलत जीवन शैली और अनहेल्दी फूड हैबिट्स के कारण लोगों को पेट की समस्या (Stomach Problem) और सूजन का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में बता दें कि व्यक्ति को ब्लॉटिंग (Bloating) की समस्या का भी सामना करना पड़ता है. जब व्यक्ति को ब्लॉटिंग की समस्या होती है तो लक्षणों के रूप में गैस बनना, पेट में दर्द हो जाना (Stomach Pain), बेचैनी महसूस करना आदि लक्षण दिखाई देते हैं. ऐसे में अगर कोई इंसान थोड़ी सावधानी बरते तो परेशानी जल्दी दूर हो सकती है. बता दें कि हमारे आसपास कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनके सेवन से ब्लॉटिंग की समस्या और बढ़ सकती है. जानते हैं उन चीजों के बारे में
इन फूड्स से करें तौबा

1. ब्रोकली अगर आपको ब्लाटिंग की समस्या है तो ऐसे में ब्रोकली (Broccoli) का सेवन न करें. ब्रोकली को पचाने में पेट को परेशानी महसूस हो सकती है, जिसके कारण ब्लॉटिंग की समस्या और बढ़ सकती है.

2. सेब अगर किसी को ब्लॉटिंग की समस्या है तो सेब को अपनी डाइट में न जोड़ें. क्योंकि सेब फाइबर का रिच सोर्स है, जो न सिर्फ गैस की समस्या पैदा कर सकता है बल्कि सूजन की समस्या और दर्द भी पैदा कर सकता है.

3. लहसुन लहसुन भी ब्लॉटिंग की समस्या को बढ़ा सकता है. बता दें कि ब्लॉटिंग के अंदर फ्रुक्टेन पाया जाता है जो ब्लॉटिंग की समस्या को और बढ़ा सकता है.

4. बींस बींस के सेवन से ब्लॉटिंग की समस्या बढ़ सकती है. ऐसे में व्यक्ति को ब्लॉटिंग की समस्या होने पर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. बींस भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो न केवल दस्त की समस्या पैदा कर सकता है बल्कि पेट में सूजन और दर्द की समस्या से भी सामना करा सकता है.

No comments