Breaking News

भारत की कौन सी भाषा को सीखना सबसे कठिन माना जाता है?

भारत की कौन सी भाषा को सीखना सबसे कठिन माना जाता है?

जैसा की हम सभी जानते हैं कि हमारे देश भारत में प्रत्येक वर्ष बहुत सारी प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की जाती हैं। देश के नागरिकों को बड़े और ऊंचे पद के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं का सामना करना पड़ता है। इन परीक्षाओं में उम्मीदवारों से हर तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। इनमे विज्ञान, इतिहास , गणित आदि के साथ साथ जो विषय सबसे महत्वपूर्ण होता है। वह सामान्य ज्ञान है। आज के समय में सामान्य ज्ञान एक बहुत अहम विषय बन गया है। हम किसी बच्चे के नामांकन के लिए विद्यालय जाए, या फिर किसी साक्षात्कार में बैठे, सवाल पूछने वाला बंदा हमसे सामान्य ज्ञान विषय से सवाल अवश्य ही पूछता है।

सामान्य ज्ञान से जुड़े सवालों को मूल सवाल भी माना जाता है। मतलब यह ऐसे सवाल हैं, जो बिल्कुल ही सामान्य है। इसकी जानकारी सभी को होना एक सामान्य बात है। यह ऐसा विषय है, जिसे याद करने पढ़ने या समझने में भी अधिक समय नहीं लगता है। बल्कि बहुत से विद्यार्थियों को इस विषय से अत्यंत प्रेम है। बच्चे इसे याद करना बहुत पसंद करते हैं। आज अपनी इस पोस्ट में हम आपके लिए सामान्य ज्ञान के ही कुछ रोचक प्रश्न और उनके उत्तर लाएं हैं। जिन्हे पढ़कर आपको बड़ा मजा आयेगा। आइए शुरू करते हैं।

प्रश्न 1 : चीनी को शुद्ध करने का तरीका सबसे पहले किस देश ने ढूंढा था?
उत्तर : चीनी को शुद्ध करने का तरीका ढूंढने वाला पहला देश हमारा भारत है। और भारत ने ही अन्य देशों को चीनी शुद्ध करने का तरीका सिखाया।

प्रश्न 2 : एक पेंसिल में कितना ग्रेफाइट होता है?

उत्तर : एक पेंसिल में इतना ग्रेफाइट होता है कि इससे 35 मील लंबी रेखा खींची जा सकती है। और लगभग 45,000 शब्द लिखे जा सकते हैं।

प्रश्न 3 : भारत की कौन सी भाषा सीखने के लिए सबसे कठिन मानी जाती है?
उत्तर : मलयालम भारत की एक ऐसी भाषा है, जिस सीख पाना सबसे कठिन माना जाता है।

प्रश्न 4 : दुनिया में सबसे भारी गैस कौन सी है?
उत्तर : दुनिया में सबसे भारी गैस “रेडॉन” है। जिसका भार 222.0176 होता है।

प्रश्न 5 : हमिंग बर्ड का वज़न कितना होता है?
उत्तर : हमिंग बर्फ का वज़न एक रुपए के सिक्के से भी कम होता है।

No comments