Breaking News

जानिए कितने कप कॉफी हमारे शरीर के लिए उचित है

जानिए कितने कप कॉफी हमारे शरीर के लिए उचित है

लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं। कई लोगों को स्ट्रांग कॉफी पीना बहुत पसंद होता है। कॉफी पीने से शरीर में एनर्जी आती है और हमें अच्छा महसूस होता है। लेकिन हमें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि हमें कितने कप कॉफी पीना जरूरी है। हाल ही में हुई रिसर्च के मुताबिक कॉफी के सेवन से कुछ गंभीर बीमारियों जैसे टाइप टू डायबिटीज, फैटी लीवर डिजीज और कुछ कैंसर में मदद मिल सकती है।

स्टडी में यह भी कहा गया है कि अगर कोई उचित मात्रा में कॉफी का सेवन करता है तो उसे कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का जोखिम भी कम रहता है। लेकिन अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करने से शरीर को हानि हो सकती हैं। आइए जानते हैं कि हमें कितनी मात्रा में कॉफी का सेवन करना चाहिए।

एक कप कॉफी के फायदे

एक कप कॉफी में लगभग 100 mg कैफीन होती है। रोजाना एक कप कॉफी पीने से अलर्टनेस आती है और बाउल मोमेंट में मदद मिलती है। स्टडी के मुताबिक जो लोग एक कप कॉफी का सेवन करते हैं उन लोगों को थकान कम होती है। साथ ही कॉफी पीने से शरीर में हाईजस्टिव हार्मोन रिलीज होते हैं।

दो कप कॉफी के फायदे

इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन यूएस के मुताबिक जो लोग दिन में दो कप कॉफी पीते हैं उन लोगों की एक्सरसाइज परफॉर्मेंस में काफी सुधार देखा जा सकता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि दो कप कॉफी पीने से व्यक्ति के एंडोरेंस और स्पीड में तेजी आती है।

तीन कप कॉफी के फायदे

तीन कप कॉफी पीने वाले व्यक्ति को स्ट्रोक की संभावना 21% तक कम हो जाती है। इसके अलावा व्यक्ति को कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा 12% तक और मौत का खतरा 17% तक कम हो जाता है। ‌

चार कप कॉफी के फायदे

जो लोग चार कप या उसे ज्यादा अधिक कॉफी का सेवन करते हैं उन लोगों को नॉन अल्कोहलिक डिजीज का खतरा 19% तक कम हो जाता है। एक रिसर्च के मुताबिक रोजाना तीन से चार कप कॉफी का सेवन करने से लींवर कैंसर का खतरा 21% तक कम हो जाता है।

5 कप कॉफी के फायदे

जो लोग दिन में 5 कप कॉफी का सेवन करते हैं उन लोगों में टाइप टू डायबिटीज का खतरा 29% तक कम हो जाता है। इसके अलावा कॉफी बीन में उपस्थित कैफ़ीन एसिड और शरीर में हुए जमाव को रोकने में मदद करती हैं।

5 कप के अलावा ज्यादा कॉफी का सेवन करने से घबराहट, बेचैनी, पेट दर्द, उल्टी, मतली, सांस लेने में दिक्कत, नींद ना आना जैसी कई समस्या हो जाती है। इसके अलावा लगातार अधिक कॉफी का सेवन करने से सिर दर्द, कानों में आवाज आना, सीने में दर्द बना रहना आदि की समस्या बन जाती है। इसलिए उचित मात्रा में ही कॉफी का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद है।

No comments