Breaking News

ऐसे लोग घी से बना लें दूरी नहीं, तो बढ़ जाएगी परेशानी

ऐसे लोग घी से बना लें दूरी नहीं, तो बढ़ जाएगी परेशानी

किसी भी चीज के खाने के नुकसान और फायदे दोनों होते हैं, क्योंकि सभी की बॉडी एक जैसी नहीं होती है. सबके शरीर में अलग-अलग चीजों का असर अलग होता है. उसमें घी भी शामिल है. ये जरूरी नहीं की सभी की बॉडी को घी शूट करे. कुछ लोगों को यह आसानी से पच जाता है, तो कई लोगों को नहीं पचता है. ऐसे में आज हम बताएंगे कि किन लोगों को घी से दूरी बना लेनी चाहिए, ताकि आपकी परेशानी न बढ़े.
 
पेट संबंधित दिक्कत होने पर घी से बनाएं दूरी

सबसे पहले तो ऐसे लोगों को घी से दूरी बना लेनी चाहिए, जिन्हें किसी भी प्रकार की पेट संबंधित दिक्कत हो, क्योंकि अगर आपको गैस, अपच या सूजन से संबंधित समस्या होगी तो आपका पेट घी को नहीं पचा पाता है. ऐसे में आपकी तबीयत खराब हो सकती है. फायदा इसी में है कि आप घी से दूरी बना लें. ऐसे लोग बिना डॉक्टर से सलाह लिए इसका सेवन न करें.

लिवर की समस्या में कभी न खाएं घी

इसके अलावा ऐसे लोग जिन्हें लिवर से संबधित दिक्कत है, उन्हें भी घी से दूरी बनानी होगी, अन्यथा आपकी परेशानी बढ़ सकती है. क्योंकि लिवर में किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है तो आपका घी ठीक से नहीं पच पाता है. तो ऐसे लोग अपनी डाइट से तुंरत घी को हटा दें.

सर्दी-जुकाम में न खाए घी

साथ ही ऐसे लोग जिन्हें सर्दी-जुकाम की दिक्कत है वह भी घी से दूर रहें. क्योंकि इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है. दरअसल, घी खाने से बॉडी में कफ बढ़ता है. ऐसे में अगर आपको सर्दी, खांसी या बुखार रहता है तो आप घी का सेवन करने से बचें.

No comments