Breaking News

गर्मियों के मौसम में कैसे करें तिल का सेवन? जानिए इसके फायदे और डाइट में शामिल करने से जुड़ी सावधानियां

गर्मियों के मौसम में कैसे करें तिल का सेवन? जानिए इसके फायदे और डाइट में शामिल करने से जुड़ी सावधानियां

तिल का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, वहीं ये बहुत सारे औषधिय गुण से भी भरपूर होता है, इसके सेवन से शरीर को बहुत ही ज्यादा लाभ मिलता है। इसमें मैग्नीशियम, मोनोअनसैचुरेटेड फैट, कॉपर, प्रोटीन और आदि सारे पोषक तत्व से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। तिल के रोजाना सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं, वहीं ये मानसिक तनाव को दूर करने में भी मदद करते हैं। लेकिन वहीं गर्मी के मौसम में तिल का यदि ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो इसके सेवन से कई सारे नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए गर्मी में तिल का सेवन पसंद करते हैं तो ये उपाय अपना सकते हैं।

Sesame Seeds Benefits
जानिए गर्मियों के मौसम में तिल के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में

सूजन की समस्या होती है दूर
तिल का सेवन यदि आप प्रचुर मात्रा में करते हैं तो इससे सूजन की समस्या दूर होने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है, तिल मोनोअनसैचुरेटेड फैट और ओमेगा 3 के जैसे कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इनके रोजाना सेवन से सूजन और दर्द की समस्या दूर होती जाती है। इसके रोजाना से किडनी से जुड़ी कई समस्या भी दूर रहती है, इसलिए सूजन की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप रोजाना तिल का सेवन कर सकते हैं।

हड्डियों को बनाता है मजबूत
हड्डियों को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो तिल का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है, इसमें भरपूर मात्रा में फोस्फोरस पाया जाता है, जो हड्डियों से जुड़ी समस्यायों को दूर करने में मदद करता है। वहीँ इसके रोजाना सेवन से गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस के जैसे अन्य समस्याएं भी दूर होती जाती हैं, हड्डियों को मजबूत बना के रखने के लिए रोजाना तिल का सेवन जरूर करें।

पाचन तंत्र को बनाता है मजबूत
पाचन तंत्र को मजबूत बनाना चाहते हैं तो तिल का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदयक हो सकता है, इसके सेवन से वहीं पेट से जुड़ी अन्य परेशानियां भी दूर होती जाएँगी जैसे कि पेट दर्द की समस्या, पेट में गैस बनना आदि। इसलिए पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए डाइट में तिल को शामिल कर सकते हैं।

स्ट्रेस की समस्या को दूर करने में करता है मदद
तिल में टाइरोसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो कि सेरोटोनिन एक्टिविटी से जुड़ा हुआ होता है, इसका सेवन करते हैं तो ये मूड फ्रेश रखने में सहायक होता है। स्ट्रेस को दूर करने के लिए और चिंता से दूर रहने के लिए रोजाना गर्मियों के मौसम में तिल का सेवन कर सकते हैं।
त्वचा में ग्लो को रखता है बरक़रार
तिल का सेवन यदि आप करते हैं तो आपकी त्वचा के लिए ये काफी ज्यादा फ़ायदेमन्द माने जाते हैं, इनके रोजाना सेवन से त्वचा स्वस्थ बनी रहती है और दाग-धब्बों से मुक्त रहती है। त्वचा में ग्लो को बरक़रार रखने के लिए तिल का सेवन जरूर करें।

जानिए गर्मियों के मौसम में कैसे करें तिल का सेवन
गर्मियों के मौसम में तिल का सेवन यदि आप करते हैं तो सावधानी बरतना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए हमेसा भिगो कर ही इन्हें डाइट में शामिल करें। वहीं ज्यादा फायदा चाहते हैं तो आप जूस या स्मूदी के ऊपर डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

No comments