Breaking News

व्रत के दौरान इन हेल्दी ड्रिंक्स का करें सेवन, एनर्जी लेवल रहेगा मेंटेन

व्रत के दौरान इन हेल्दी ड्रिंक्स का करें सेवन, एनर्जी लेवल रहेगा मेंटेन

Chaitra Navratri 2022: बीते 2 अप्रैल से देश में चैत्र नवरात्रि का आगाज हो चुका है. पूजा-पाठ और माता की अराधना के साथ-साथ फास्टिंग (Fasting) भी नवरात्रि के त्योहार का अहम हिस्सा मानी जाती है. नवरात्रि में कुछ श्रद्धालु पहले और आखिरी दिन का उपवास रखते हैं. तो कुछ लोग पूरे नौ दिनों के व्रत का संकल्प ले लेते हैं. हालांकि चैत्र नवरात्रि (Navratri) में भीषण गर्मी को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. इसलिए आप कुछ टेस्टी ड्रिंक्स (Drinks) को अपने व्रत डाइट में शामिल करके अपनी फास्टिंग को हेल्दी बना सकते हैं.

दरअसल व्रत चाहे नौ दिनों का हो या एक दिन का, लेकिन व्रत को सफल बनाने के लिए सेहत का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. खासकर गर्मियों में व्रत के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखना और एनर्जी लेवल मेंटेन करना किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं है. इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं हेल्दी ड्रिंक्स जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप गर्मी को आसानी से मात दे सकते हैं.

मलाई शेक पिएं
मलाई शेक बनाने के लिए नारियल की फ्रेश मलाई में चीनी और नींबू का रस मिलाकर हेंड ब्लेंडर में फेंट लें. अगर मलाई शेक काफी गाढ़ा है, तो आप इसमें पानी या आइस क्यूब मिला सकते हैं. मेवे से गार्निश करके मलाई शेक का लुफ्त उठाएं.

लस्सी होगी मददगार
व्रत के दौरान मीठी लस्सी की मदद ले सकते हैं. इसे बनाने के लिए 2 कप दही में थोड़ी से चीनी और इलाइची डालकर हेंड ब्लेंडर से फेंट लें. अब इसमें आइस क्यूब डालें और मेवे से गार्निश करके सर्व करें.

नींबू पानी होगा फायदेमंद
नींबू पानी बनाने के लिए 1 नींबू के रस में चीनी डालकर अच्छी तरह से मिला लें. जब चीनी पूरी तरह से घुल जाए, तो इसमें एक चुटकी सेंधा नमक और चिल्ड कोल्ड वॉटर मिला कर इसका सेवन करें.

खीरा और पूदीने का रस
खीरे और पुदीने का ड्रिंक हेल्दी होने के साथ-साथ काफी आसान भी है. इसे बनाने के लिए 1 खीरे में पुदीने की 5 पत्तियां मिलाकर ब्लेंड कर लें. अब इसमें नींबू का रस और सेंधा नमक मिलाकर सर्व करें.

अनार और तरबूज का जूस
व्रत के दौरान तरबूज और अनार का जूस पीना बेहद फायदेमंद होता है. जहां अनार शरीर में पोषण की कमी पूरी करने में मदद करता है. वहीं तरबूज शरीर में पानी की कमी पूरी करके बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करता है. इसे बनाने के लिए अनार के दानें और तरबूज के टुकड़े ले लें. इसमें नींबू का रस और सौंफ डालकर ब्लेंड कर लें, आपका फ्रूट जूस तैयार है. पूदीने से गार्निश करके इसका सेवन करें.

No comments