Breaking News

गर्मियों में जरूर खाएं ये दालें, बीमारियां रहेंगी दूर

गर्मियों में जरूर खाएं ये दालें, बीमारियां रहेंगी दूर

दालें आपकी बॉडी के लिए बेहद जरूरी हैं. भरपूर मात्रा में प्रोटीन प्रदान करने के लिए दालों को जाना जाता है. इसके अलावा इसके सेवन से कई प्रकार की बीमारियां भी आपसे दूर रहती हैं. इतना ही नहीं डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर या फिर हार्ट के मरीजों को डाइट में दाल शामिल करने की सलाह दी जाती है. तो आइए जानते हैं गर्मियों में कौन-सी दालों का सेवन करना चाहिए, जिससे किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो.
 
जरूर खाएं मूंग दाल

गर्मियों में आपको मूंग की दाल का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके सेवन से पेट में जलन और गर्मी जैसी समस्याओं से निजात मिल सकती है. बता दें इस दाल की तासीर ठंडी होती है. इसलिए गर्मियों में इसे खाने की सलाह दी जाती है. इसमें फाइबर प्रोटीन कैल्शियम और मिनरल्स पाए जाते हैं. गर्मियों के समय में मूंग दाल खाना बेहद फायदेमंद रहता है.

उड़द की दाल से बॉडी को मिलेगी ठंडक

उड़द की दाल भी गर्मियों में खाई जा सकती है. इसकी तासीर भी ठंडी होती है. इसके सेवन से बुखार भी ठीक हो जाता है. खासकर पुरुषों के लिए यह दवा काफी फायदेमंद है. यानी इस दाल का सेवन पुरुष भी जरूर करें. वहीं ऐसे लोग जिन्हें पहले से कुछ बीमारी है. वह डॉक्टर से सलाह लेने के बाद इसका सेवन करें.

चने की दाल से भी मिलेगा फायदा

चने की दाल भी किसी से कम नहीं है. इसके खाने से आपकी भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. बता दें कि इस दाल से पेट की सारी समस्याएं दूर हो सकती है और आपको एनर्जी भी मिलती है. इस दाल में प्रोटीन ऊर्जा, फॉलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी बॉडी के लिए फायदेमंद है.

No comments