Breaking News

कब्ज से हैं परेशान तो अपनाये सिर्फ तीन तरीके कब्ज को दूर करने के

कब्ज से हैं परेशान तो अपनाये सिर्फ तीन तरीके कब्ज को दूर करने के

सुबह-सुबह पेट साफ न हो तो पूरा दिन अच्छा महसूस नहीं होता । यही नहीं कब्ज‍ियत कई दूसरी बीमारियों का कारण भी बनता है. अगर आपको भी अक्सर कांस्ट‍िपेशन की श‍ि‍कायत रहती है तो जी हाँ आपने सही पढ़ा बिलकुल कब्ज को दूर रखना है तो आपको खुद सजग रहना होगा क्यूंकि कब्ज़ की परेशानी किसी को भी हो सकती है। आजकल बाहर का खाना जिसमें तेल ,मिर्च मसाले वाला होता है और ऊपर से हम लोग पानी की भी शरीर में कमी रखते है तो इस बिमारी की शुरुआत होती है।

यह खाना हमारी आतों में फस्स जाता है। और पानी न होने की वजह से लुब्रीकेंट फार्मेशन में दिक्कत आती है , और जब हम शौंच के लिए जाते हैं तो हमें काफी दर्द झेलना पड़ता है। और और अगर हम शौंच से बचेंगे तो अनेको बीमारियां हो सकती है जैसे पाइल्स, फिस्टुला, एवं भगन्दर ।

तो आईये जानते क्या है वह तरीके जिनसे हम बिस बिमारी से निजात पा सकते है।

गरम दूध में 7 -8 मुन्नके उबाल ले और सोने से पहले पीकर सोएं । मुन्नके आपको अपने पास की पंसारी की दूकान से मिल जायेंगे । इससे आपकी पुराणी कब्ज़ खुल जाती है ।

चोकर की रोटियों का सेवन करें और रोटियों की मात्रा थोड़ी कम कर दें ताकि जल्दी खाना पच जाये । पानी का सेवन शुरू करें हो सके तो दिन में सुबह उठने के बाद खाली पेट 2 गिलास पानी ज़रूर पिएं और फिर दिन की शुरुआत करें ।

फलों को नज़रअंदाज़ बिलकुल भी न करें क्यूंकि इनसे आपके शरीर को पानी और अन्य कैल्शियम मिलते रहेंगे । पपीता, अमरुद, सेब और पका केला ज़रूर खाएं । शराब और स्मोकिं या गुटका कुछ दिंनोन तक बंद करदें ।

खाने में खिचड़ी खाएं और खूब पानी वाले पदार्थ खाएं शौंच के बाद अगर जलन हो या खुजली का एहसास और दर्द हो तोह गरम पानी से सिकाई करें।

No comments