Breaking News

पति-पत्नी के बीच है उम्र का अधिक अंतर तो हो सकती हैं ये समस्याएं

पति-पत्नी के बीच है उम्र का अधिक अंतर तो हो सकती हैं ये समस्याएं

आज की युवा पीढ़ी का मानना है कि शादी के लिए उम्र नहीं बल्कि आपसी समझ, अंडस्टेंडिंग और कम्पैटिब्लिटी जरूरी होती है. लेकिन एक्सपर्ट और साइंस के नजरिए से देखें तो शादी के लिए लड़का और लड़की के बीच उम्र का अंतर भी मायने रखता है. अगर पति-पत्नी के बीच उम्र का अधिक अंतर है तो उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. पहले के समय में भी शादी के लिए उम्र का अंतर मायने नहीं रखता था, लेकिन तब के समय और आज के समय में काफी अंतर आ चुका है. समय तेजी से निकल रहा है. दुनिया हर पल बदल रही है. लोगों की सोच और जीने का तरीका भी बदल चुका है.

आम तौर पर बताया जाता है कि अगर पति-पत्नी के बीच उम्र का अंतर जितना बड़ा होता है, उन कपल्स को उतनी ही अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में उम्र का अधिक अंतर होने पर शादीशुदा जोड़ों के बीच कौन सी समस्याएं हो सकती हैं, इस बारे में भी जान लीजिए.

सोसायटी हमेशा जज करेगी

बॉलीवुड में भी कई ऐसे कपल्स हैं, जिनके बीच उम्र का काफी अंतर है और उन्हें अक्सर इस वजह से जज किया जाता है. इसी तरह आम लोगों को भी जीवन में इस समस्या का सामना करना पड़ता है. आप लोगों ने काफी बार देखा होगा कि अगर किसी कपल्स के बीच उम्र का अधिक अंतर होता है तो सोसायटी में अक्सर उसे जज किया जाता है. कुछ लोग उन कपल्स की आलोचना करते हैं तो कुछ लोग उनके पीछे कई तरह की बातें करते हैं.

पार्टनर को दोषी ठहराना

उम्र के अधिक अंतर वाले कपल्स की शादी के बाद यह सबसे कॉमन प्रॉब्लम है. शादी के बाद आस-पास के लोग कई तरह की आलोचना करेंगे और नीचा दिखाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ेंगे. ऐसे में हो सकता है कि आप दोनों के बीच इस बात को लेकर मनमुटाव या झगड़े शुरू हो जाएं और फिर आप दोनों एक-दूसरे पर दोषारोपण करने लगें. ऐसे में आप कई मामलों में पार्टनर को भी दोषी को ठहरा सकते हैं, जो कि उम्र के अधिक अंतर के साथ पैदा होने वाली कॉमन समस्या है.

सोच और मानसिकता होगी अलग

अगर पति-पत्नी पूरी तरह से अलग-अलग माहौल में पले-बढ़े हैं तो जाहिर सी बात है कि दोनों की सोच-समझ अलग होगी. इसका कारण है कि दोनों की सोच अलग होगी. मानसिकता अलग होगी और कई मामलों पर राय भी अलग होगी. ऐसे में अगर किसी मुद्दे पर दोनों की राय अलग-अलग होगी तो इससे बहस या झगड़ा बड़ सकता है.

बच्चे पैदा करने का निर्णय न ले पाना

अधिक उम्र के अंतर वाले कपल्स को बच्चे पैदा करने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. हो सकता है कपल्स में से एक बच्चा पैदा करना चाहता हो और दूसरा नहीं करना चाहता हो. बढ़ती उम्र के कारण हो सकता है उम्र में बड़े पार्टनर का बच्चे पैदा करने का समय निकलता जा रहा हो क्योंकि समय के मुताबिक फर्टिलिटी कम होती जाती है. अब ऐसे में सामने वाला बच्चे के लिए तैयार न हो तो ऐसे में समस्या पैदा हो सकती है.

सेक्स लाइफ में समस्या

सेक्स कम्पैटिबिलिटी की बात आती है तो उम्र के अधिक गैप के कारण समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसका कारण है कि उम्र में जो भी पार्टनर बड़ा होगा समय के साथ यौन इच्छा या कामेच्छा का सामना करना पड़ सकता है, जो छोटे साथी को परेशान कर सकता है. ऐसे में फिजिकल सेटिस्फेक्शन न मिलने के कारण रिलेशन में कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

No comments