Breaking News

Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या न करें?

Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या न करें?

दुनिया में साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल शनिवार को दिखेगा। ग्रहण आंशिक होगा और चार घंटे से अधिक समय तक चलने की उम्मीद है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार, सूर्य ग्रहण चिली, अर्जेंटीना, अधिकांश उरुग्वे, पश्चिमी पराग्वे, दक्षिण-पश्चिमी बोलीविया, दक्षिणपूर्वी पेरू और दक्षिण-पश्चिमी ब्राजील के एक छोटे से क्षेत्र में दिखाई देगा।

हालांकि, सूर्य ग्रहण भारत से दिखाई नहीं देगा।

सूर्य ग्रहण से संबंधित कई मिथक हैं और उनमें से कई विज्ञान द्वारा समर्थित नहीं हैं। हालांकि, अगर कोई खगोलीय घटना का निरीक्षण करने की उम्मीद कर रहा है तो कुछ सावधानी बरतना उचित है।

यहां सूर्य ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या न करें की सूची दी गई है:

क्या करें
1. नासा के अनुसार सुरक्षित सोलर फिल्टर के बिना सीधे सूर्य की ओर देखना सुरक्षित नहीं है। ऐसे में आप यूर्स ग्रहण को देखने के लिए सोलर फिल्टर का प्रयोग करें।

2. यदि आप आंशिक सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य का सामना करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको पूरे ग्रहण के दौरान सूर्य दर्शन या ग्रहण चश्मा पहनना चाहिए।

3. नासा भी सूर्य ग्रहण के दौरान आकाश की ओर देखने से पहले अपनी आंखों को बचाने की सलाह देता है।

4. ग्रहण के दौरान वाहन चलाते समय हेडलाइट चालू रखें।

क्या न करें

1. नियमित धूप का चश्मा सुरक्षित नहीं है और इसका उपयोग कभी भी सौर देखने या ग्रहण के चश्मे के स्थान पर नहीं किया जाना चाहिए।

2. अपने कैमरे का उपयोग करके ग्रहण की छवि को कैप्चर न करें। अगर आपने सही तरह का चश्मा नहीं पहना है तो इस बात की संभावना हमेशा बनी रहती है कि सूर्य की केंद्रित किरणें आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

3. माता-पिता की देखरेख के बिना बच्चों को सूर्य ग्रहण न देखने दें।

No comments