Breaking News

घर में 1% भी नहीं घुस पाएंगे मच्छर, अगर अपनाएंगे ये 6 कारगर घरेलू उपाय

घर में 1% भी नहीं घुस पाएंगे मच्छर, अगर अपनाएंगे ये 6 कारगर घरेलू उपाय

गर्मियों में मच्छर मुक्त घर पाना एक सपना है. हम में से ज्यादातर लोग मच्छर भगाने के लिए स्प्रे, कॉइल या लिक्विड का इस्तेमाल करते हैं जो घर के अंदर मच्छरों से छुटकारा दिलाने के लिए मशहूर हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर रसायनों से भरे होते हैं और सांस लेने में कठिनाई पैदा करने के अलावा नुकसान पहुंचा सकते हैं. गर्मियां आते ही लोग मच्छर भगाने के नेचुरल उपाय तलाशने लगते हैं. 

मलेरिया, डेंगू और पीले बुखार जैसे मच्छरों से फैलने वाली खतरनाक बीमारियों के अलावा मच्छर बहुत परेशान कर सकते हैं क्योंकि मच्छर के काटने के बाद भी खुजली हो सकती है और सोने में भी बाधा बन सकते हैं. मच्छर के काटने वाली जगह पर कुछ दिनों तक दर्द और खुदली रहती है. ऐसे में गर्मियों में मच्छरों को भगाने के तरीके क्या हो सकते हैं. अगर आप भी मच्छरों से छुटकारा पाने के उपाय तालश रहे हैं तो यहां आपके लिए कुछ हैं.

1. कटे हुए नींबू और लौंग को घर के आसपास रखें
मच्छर मुक्त घर पाने के लिए एक आजमाया हुआ तरीका है लौंग के साथ नींबू का इस्तेमाल करना. मच्छरों को लौंग और किसी भी खट्टे पदार्थ की गंध से नफरत है. तो एक नींबू को दो भागों में काट लें और लौंग को दोनों हिस्सों में दबा दें. घर के अंदर मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए लौंग से लदे इन नींबू की प्लेट रखें. यह एक प्राकृतिक और हानिरहित इनडोर मोस्कीटो रिपिलेंट है.

2. मच्छरों को अपने घर में घुसने से रोकें
अगर आप एक मोस्कीटो फ्री घर चाहते हैं, तो आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि मच्छर आपके घर में प्रवेश नहीं कर रहे हैं. जब शाम हो रही हो और सूरज ढल रहा हो, तो सभी दरवाजों और खिड़कियों को कसकर बंद कर दें अगर आपके पास पहले से जाली नहीं है. जहां धूप कुछ हद तक मच्छरों को दूर रखती है, वहीं शाम के बाद ये ज्यादा सक्रिय होते हैं. घर के अंदर मच्छरों को भगाने के लिए आप उन्हें अंदर आने से रोक सकते हैं.

3. मच्छरों को घर के अंदर पनपने से रोकें
अगर आप सोच रहे हैं कि घर पर मच्छरों को कैसे कंट्रोल किया जाए, तो दूसरी बात यह है कि आपको यह जांचना चाहिए कि आपके घर के अंदर कहीं भी मच्छर पनप रहे हैं या नहीं. आपके एसी या बगीचे में जमा पानी मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल हो सकता है. अगर घर के अंदर स्टोररूम या किचन लॉफ्ट हैं, जहां आप पुरानी वस्तुओं को रखते हैं, तो समय-समय पर उन क्षेत्रों को साफ करें क्योंकि मच्छरों के वहां पनपने की संभावना है.

4. मच्छर भगाने वाले पौधे रखें
घर के अंदर मच्छरों से छुटकारा पाने का एक आसान तरीका है कि घर के अंदर मच्छर भगाने वाले पौधे लगाएं. मोस्कीटी फ्री घर के लिए इन पौधों को आपके कमरे के अंदर या आपके डेस्क पर रखा जा सकता है. इनमें से कुछ पौधे न केवल मच्छरों बल्कि अन्य कीटों और चूहों को भी दूर रखेंगे. ये पौधे आमतौर पर छोटे होते हैं, और इसलिए इन्हें घर में मच्छरों को नियंत्रित करने के लिए आसानी से घर के अंदर रखा जा सकता है. कुछ इनडोर मच्छर भगाने वाले पौधे मैरीगोल्ड्स, तुलसी, लेमनग्रास, सिट्रोनेला, पुदीना और कटनीप हैं.

5. लहसुन के स्प्रे का प्रयोग करें
अगर आप रासायनिक युक्त मच्छर स्प्रे का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो मच्छर मुक्त घर के लिए एक साधारण लहसुन स्प्रे बहुत अच्छा होगा. लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर या काटकर कुछ देर के लिए पानी में उबाल लें. घोल को एक स्प्रे बोतल में डालें और घर में मच्छरों को नियंत्रित करने के लिए इसे घर के चारों ओर स्प्रे करें. लहसुन में कई गुण होते हैं और घर में मच्छरों से बचने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

6. साबुन के पानी का बर्तन रखें
क्या आप जानते हैं कि साबुन के पानी की एक डिश घर के अंदर मच्छर भगाने का काम कर सकती है? घर में मच्छरों को नियंत्रित करने के लिए आप अपने घर के अंदर साबुन के पानी का बर्तन रख सकते हैं. सुनिश्चित करें कि बर्तन में बुलबुले में ढकने के लिए पर्याप्त साबुन है. इसके लिए आप डिशवॉशिंग साबुन या डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं. मच्छर पानी की ओर आकर्षित होते हैं, लेकिन एक बार जब वे साबुन के पानी के इस बर्तन पर बैठ जाते हैं, तो वे बुलबुले में फंस जाते हैं और मर जाते हैं, जिससे आपको मच्छर मुक्त घर मिल जाता है।

No comments