Breaking News

10वीं पास के लिए भारतीय डाक ने निकाली बंपर भर्ती, बिना पेपर दिए सीधे मिलेगी सरकारी नौकरी

10वीं पास के लिए भारतीय डाक ने निकाली बंपर भर्ती, बिना पेपर दिए सीधे मिलेगी सरकारी नौकरी

India Post Recruitment 2022: अगर आप 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. भारतीय डाक (India Post) ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए बंपर भर्ती निकाली है. भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS) पद के लिए देश के 35 राज्यों में एक साथ भर्ती निकाली है. विभाग की तरफ से इस भर्ती के लिए ऑफिशियल नॉटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

2 मई से शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन

भारतीय डाक द्वारा जारी नॉटिफिकेशन के मुताबिक, सभी योग्य उम्मीद्वार India Post GDS Recruitment 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर 5 जून 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 मई से शुरू की जा चुकी है.


इतने पदों पर होगी भर्ती

भारतीय डाक ने इस पद के लिए 38926 खाली पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि इस पद के लिए कोई भी 10वीं पास उम्मीदवार अप्लाई कर सकता है. इस पद के लिए उम्मीदवार की आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

इन पोस्ट पर निकली भर्ती

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, इस प्रक्रिया के माध्यम से भारतीय डाक में ब्रांच पोस्टमास्टर (BPM), असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर (ABPM) और डाक सेवक के 38,926 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी. ब्रांच पोस्ट मास्टर पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 12,000 रुपए महीने का वेतन दिया जाएगा. जबकि, अन्य पदों के लिए उम्मीदवारों को 10,000 रुपए महीने तक का वेतन मिलेगा.


ऐसे करें अप्लाई

उम्मीदवार का योग्यता स्थिति और जमा किए गए पदों की वरीयता के आधार पर सिस्टम जनरेटेड मेरिट सूची के अनुसार चयन किया जाएगा. यह नियमों के अनुसार सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अधीन होगा. आप ऑफिशियल वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर इस पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं. डाक विभाग ने इसके लिए आवेदन फीस 100 रुपये रखी है.

No comments