Breaking News

डाक विभाग में बंपर भर्ती, हिमाचल में भरे जाएंगे ग्रामीण डाक सेवक के 1,007 पद

डाक विभाग में बंपर भर्ती, हिमाचल में भरे जाएंगे ग्रामीण डाक सेवक के 1,007 पद

डाक विभाग में बंपर भर्ती निकली है। डाक विभाग में नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। डाक विभाग हिमाचल सहित देश भर के डाकघरों में ग्रामीण डाक सेवक के कुल 38,926 पदों पर भर्ती करेगा। इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज 2 मई 2022 से शुरू हो गई है और उम्मीदवार 5 जून 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन https://indiapostgdsonline.gov.in. पर जाकर किए जा सकते हैं।

हिमाचल में 1,007 पदों पर भर्ती होगी। इसमें अनारक्षित 424, एससी के लिए 229, ओबीसी के लिए 191, ईडब्ल्यूएस के लिए 99, एसटी के लिए 47, पीडब्ल्यूडी ए के लिए 4, बी 5, सी 7 और डीई के लिए 1 पद आरक्षित हैं।

ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए आवेदक के पास भारत सरकार / राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित माध्यमिक विद्यालय परीक्षा पास 10वीं कक्षा का गणित और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया) में उत्तीर्ण होने का प्रमाण पत्र जरूरी है।

उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। यह छूट भारत सरकार के नियमों के अनुसार मिलेगी। उम्मीदवारों को डाक विभाग द्वारा निर्धारित 100 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन करते वक्त प्रमाण-पत्रों की स्कैन कॉपी भी अपलोड करनी होगी। अधिक जानकारी के लिए डाक विभाग की ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें

No comments