Breaking News

15 रुपये से भी कम में खरीदें LED बल्ब, एक परिवार को मिलेंगे 5 बल्ब, यहां से कर सकते हैं परचेस

15 रुपये से भी कम में खरीदें LED बल्ब, एक परिवार को मिलेंगे 5 बल्ब, यहां से कर सकते हैं परचेस

12 Watt Bulb in 10 Rs. वर्तमान समय में हर घरों में एलईडी बल्ब का इस्तेमाल किया जाता है। इनके इस्तेमाल से बिजली बचत भी होती है। लेकिन मार्केट में इनकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है। लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि एलईडी बल्ब केवल 10 रुपये में मिलेगा, तो आपको शायद इस बात पर यकीन न हो लेकिन ये सच है। 7 और 12 वॉट तक का एलईडी बल्ब 10 रुपये में मिल रहा है। सस्ते एलईडी बल्ब की योजना सरकार ने शुरू की है और इन बल्बों पर तीन साल की गारंटी भी दी जा रही है। ये बल्ब सरकारी कंपनी कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (CESL) की तरफ से दिए जाएंगे। एक परिवार में पांच बल्ब इसी रेट पर खरीदे जा सकेंगे।

LED Bulb File Photo

इस योजना के तहत बेचे जाते हैं बल्ब

ग्राम उजाला कार्यक्रम के तहत 7 से 12 वॉट तक के बल्ब बेचे जाते हैं। योजना का मकसद पुराने बल्ब को हटाकर एलईडी बल्ब लगाना है जिससे कि बिजली बचे और कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सके। एलईडी से बिजली बिल की बचत होती है और बिजली बचने से कोयला या गैस की खपत कम होगी।

केवल 10 रुपये में खरीदें बल्ब

सीईएसएल ने इस साल मार्च में गांवों में सस्ती कीमत यानी कि 10 रुपये में एलईडी बल्ब वितरित करने की योजना शुरू की थी। राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस, 2021 के अवसर पर सीईएसएल ने एक दिन में ही 10 लाख एलईडी बल्ब वितरित करने का

No comments