Breaking News

पेट से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए ऐसे करें 1 नींबू का सेवन

पेट से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए ऐसे करें 1 नींबू का सेवन

बाजारों में नींबू बड़ी ही आसानी से मिल जाता है नींबू से शरबत, नींबू का अचार बनाया जाता है नींबू का योग औषधियां व दवाइयां बनाने के लिए भी किया जाता है इसको आयुर्वेद में महत्वपूर्ण फल माना जाता है नींबू ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, और लीवर, के लिए बहुत अच्छा होता है नींबू में थियामिन, नियासिन, विटामिन बी-6, विटामिन ई और फाॅलेट जैसे विटामिन पाए जाते हैं

क्या आप जानते हैं ? वास्तव में नींबू मरादिन और स्ट्रोन जैसी जंगली खट्टी प्रजातियों से प्राप्त है 1940 मे क्रिस्टोफर कोलंबस अपनी जल यात्रा के दौरान नींबू के बीज लेकर चले थे और उसी दौरान संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में नींबू को पहचान मिला था।

नींबू से फायदे
मंजन
रस निकालने के बाद नींबू को फेंके नहीं इसके छिलके को अच्छी तरह धोकर धूप में सुखा दे, सूखने के बाद इसे किसी भी कपड़े से दो बार जान ले अगर चाहे तो थोड़ा नमक भी मिक्स कर दे, इसके बाद आप इसका उपयोग मंजन के रूप में भी कर सकते हैं इससे दांत बहुत जल्दी साफ होते हैं।

उल्टी बंद करने में
हाथ एक कप पानी में आधा नीबू का रस घोड़ा जीरा और इलायची को पीसकर मिला लें, 2 घंटे बाद इससे पीने से आपकी उल्टी बंद हो जाएगी।

दाद व खुजली के लिए
दाख व खुजली की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस में नौसदर को पीसकर लगाएं । दाद व खुजली की समस्या से राहत।

किडनी स्टोन के लिए
नींबू के रस में सेंधा नमक मिलाकर पीने से किडनी स्टोन की समस्या दूर होती है।

पेट दर्द में
नमक अजवाइन जीरा और चीनी को बराबर बराबर मात्रा में लेकर बारीक पीस लें उसके थोड़ा नींबू का रस मिलाकर गर्म पानी के साथ पी ले।

No comments