Breaking News

ये हैं देश के सबसे कम उम्र के ‘बड़े ऑफिसर’ किसी की उम्र 21 तो किसी की 22

ये हैं देश के सबसे कम उम्र के ‘बड़े ऑफिसर’ किसी की उम्र 21 तो किसी की 22

1. अनन्या सिंह (IAS Ananya Singh)- प्रयागराज की रहने वाली 22 साल की अनन्या सिंह (Ananya Singh IAS) ने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) क्लियर कर सबके लिए मिसाल पेश की है।

अनन्या बताती है कि उन्होंने प्लानिंग के साथ सिविल सर्विसेज की तैयारी की। इसी का नतीजा था कि उनका चयन पहले ही प्रयास में हो गया और उन्हें ऑल इंडिया 51वीं रैंक मिली। अनन्या सिंह ने साल 2019 में यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) दी थी। हालांकि, रिजल्ट आने के बाद उन्हें खुद भी यकीन नहीं हुआ था।

IAS Success Story: Ananya Singh passed the UPSC exam in the first attempt, became an IAS officer at the age of 22

2. टीना डाबी (IAS Teena Dabi)- सबसे कम उम्र में UPSC पास करने वाले युवाओं में टीना डाबी का नाम भी शामिल है। टीना अकसर सुर्खियों में बनी रहती हैं। 2015 में टीना डाबी UPSC की ऑल इंडिया टॉपर थीं। उन्होंने 20 साल की उम्र में ग्रैजुशन किया और 2 साल तैयारी के बाद IAS बनीं। टीना ने रिजल्ट के बाद बताया था कि बचपन से उसे न्यूज पेपर पढऩे की आदत थी, जिससे परीक्षा में काफी मदद मिली

IAS Topper Tina Dabi Proves Her Talent Once Again, Bags Gold Honor During 2-Year Training

3. स्वाति मीणा (IAS Swati Meena)- राजस्थान के अजमेर में जन्मीं स्वाति मीणा वस्क ने 2007 में UPSC परीक्षा दी और 260 रैंक प्राप्त किया। मध्य प्रदेश कैडर के लिए चुनी गईं स्वाति मीणा एक निडर और दबंग अधिकारी के रूप में उभर कर सामने आईं। उनकी मां पेट्रोल पंप चलाती हैं, 8वीं कक्षा के दौरान उन्होंने अपनी मौसी के अधिकारी बनने के बाद खुद भी अधिकारी बनने का सपना देखा।

Ias Swati Mena Naik Success Story Profile Family Husband – Ias Swati Meena: 22 साल की उम्र में बनीं कलेक्टर, इस आईएएस के नाम से ही खनन माफिया खाते हैं खौफ –

4. अम्रुतेश औरंगाबादकर (IAS Amrutesh Aurangabadkar)- पुणे, महाराष्ट्र के रहने वाले अम्रुतेश औरंगाबादकर का नाम भी देश के सबसे युवा आईएएस अधिकारियों में आता है। उन्होंने 2011 में UPSC की परीक्षा दी और पहले ही प्रयास में 10वां रैंक हासिल कर लिया।

Meet Amrutesh- who cracked civil services at a young age of 21, let's praise him | The Youth

5. रोमन सैनी (IAS Roman Saini)- राजस्थान के जयपुर शहर के रहने वाले रोमन सैनी देश के सबसे युवा IAS अधिकारी बने थे। उन्होंने 2013 में UPSC की परीक्षा दी थी और सिर्फ़ 22 साल की उम्र में 18वां रैंक हासिल किया था। रोमन सैनी ने सिविल्स की तैयारी कर रहे छात्रों को पढ़ाने का निर्णय लिया, IAS की नौकरी छोड़कर उन्होंने Unacademy कोचिंग शुरु की।


No comments