Breaking News

4 ऐतिहासिक रिकॉर्ड जिसे शायद ही अब कोई तोड़ पाए ,सचिन- धोनी भी है लिस्ट में शामिल

4 ऐतिहासिक रिकॉर्ड जिसे शायद ही अब कोई तोड़ पाए ,सचिन- धोनी भी है लिस्ट में शामिल

क्रिकेट की दुनिया में कई महान खिलाड़ी हुए हैं, क्रिकेट के कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जिनको कि तोड़ पाना असंभव तो नहीं बोला जा सकता है लेकिन फिर भी इनको तोड़ना आसान नहीं रहेगा.क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें आए दिन कोई ना कोई रिकॉर्ड टूटते और बनते रहते हैं. गेंदबाज हो या फिर बल्लेबाज आए दिन क्रिकेट के मैदान पर कुछ ऐसा देखने को मिल ही जाता है जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी.

लेकिन कई रिकॉर्ड क्रिकेट में ऐसे भी बन चुके हैं जिन्हें तोड़ पाना लगभग नामुमकिन के बराबर है आज हम क्रिकेट के कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड की बात करने वाले हैं जिनको की तोड़ पाना अब आसान नहीं है. क्रिकेट के इन रिकॉर्ड को बनाने वाले खिलाड़ी महान खिलाड़ी रहे हैं इनमें से कुछ खिलाड़ी खेल रहे हैं और कुछ संन्यास ले चुके हैं.
वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के श्रेणी में सबसे आगे है। मास्टर ब्लास्टर ने आज तक अपने अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कुल 6 वर्ल्ड कप का हिस्सा रह चुके हैं, जिसमें उन्होंने कुल 45 मैच खेल 2,287 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन वर्ल्ड कप में बनाने का रिकाॅर्ड अपने नाम दर्ज किया है।

धोनी के बल्ले की कीमत

क्रिकेट जगत के सबसे अच्छे फिनिशर कहे जाने वाले महेन्द्र सिंह धोनी ने साल 2011 के वर्ल्ड कप के फाइनल के दौरान ऐतिहासिक पारी खेलकर भारत को 28 साल बाद जीत का तौफा दिया था। खेल में असली रोमांच उस वक़्त आया जब उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ विनिंग सिक्स लगाकर पारी को समाप्त किया। माही ने जिस बल्ले से यह कारनामा किया था, वह बल्ला नीलामी के दौरान सबसे ज्यादा महंगा बिका था। इस बल्ले को भारत की कंपनी आरके ग्लोबल एंड सिक्योरिटी लिमिटेड ने 1,61,295 में खरीदा।

सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकाॅर्ड

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर को अब तक का सबसे तेज गेंदबाज माना जाता रहा है। जब भी अख्तर क्रीज पर मौजूद होते हैं विपक्षी टीम के बल्लेबाज की हालत खस्ती हो जाती है, उनके खतरनाक गेंद के सामने अच्छों-अच्छों के पसीने छूट जाते थे। अख्तर ने अपने करियर की सबसे तेज गेंद 2003 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ फेंकी थी। जोकि 161.3 kmph की गति की थी. इस गेंदबाज ने अपने करियर में कई बार 150 का आकड़ा पार किया था. जोकि बहुत ज्यादा मुश्किल कहा जाता था।

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड

क्रिकेट जगत के सबसे सफल कप्तान महेंन्द्र सिंह धोनी सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैचों (टेस्ट, वनडे, टी-20) में कप्तानी करने वाले क्रिकेटर हैं। इन्होंने 332 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की. धोनी की अगुवाई में टीम ने 178 मैच जीते और 120 मैच हारे।

No comments