Breaking News

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए पिएं ये 4 तरह की चाय

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए पिएं ये 4 तरह की चाय

शुगर उन बीमारियों में से हैं जिनमें शरीर के अंदर बहुत सारे मेटाबॉलिक डिसऑर्डर उत्पन्न होते हैं और ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ने लगता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में तकरीबन 7.8 प्रतिशत लोग शुगर के बीमारी से जूझ रहे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट ऐसे लोगों को जो शुगर की बीमारी के मरीज है खाने-पीने के प्रति सावधानी बरतने की सलाह देते हैं। जिनसे ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है क्योंकि खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने से आपको कई बीमारी जैसे हार्ड अटैक गुर्दे खराब होना, स्ट्रोक, जैसी बीमारी हो सकती है। हम आपको इस आर्टिकल में ऐसी चाय के बारे में बताएंगे जो आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित रखेगा, आइए जानते हैं हर्बल चाय के बारे में जो डायबिटीज से लड़ने में आपकी सहायता करेगा।

कैमोमाइल चाय
कैमोमाइल चाय अपनी बहुत सारे गुणों के लिए जाना जाता है इसमें इंसुलिन को नियंत्रित करने गुण होता है इसके अलावा अगर आपको नींद नहीं आने की समस्या है तो कोमोमाइल चाय आपकी नींद को बढ़ाने में भी मदद करती है कैमोमाइल चाय के अंदर एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इफ्लेमेटरी, एंस्ट्रीजेट के गुण होते हैं।

काली चाय
काली चाय सिसवा सुप्रभात लाभ होता है जिन पौधों से काली चाय का उत्पादन होता है उनमें थेफ्लेविन्स, थेरुबीगिन्स जैसे बहुत पोषक तत्व पाए जाते हैं इसमें एंटी फिल्म एंट्री गॉड भी मौजूद होता है जो कि ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखता है ऐसे में इसका सेवन दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं लेकिन ध्यान दें इसमें चीनी नहीं होना चाहिए।

गुड़हल (हिबिस्कुस) चाय
फार्माकोग्नॉसी रिसर्च में प्रकाशित शोध में कहा गया है कि हिबिस्कुस चाय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होती है. यह ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है और इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

ग्रीन टी
वैसे तो ज्यादातर वजन घटाने के लिए ग्रीन टी का उपयोग किया जाता है लेकिन ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है जो कि आपके शरीर के लिए भी लाभकारी होता है ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने में यह बहुत उपयोगी है अध्ययन में पाया गया है कि जिन लोगों को ग्रीन टी पीने की आदत होती है उन्हें टाइप टू डायबिटीज होने की संभावना 42% कम हो जाती।

No comments