Breaking News

5 गेंदबाज, जो तोड़ सकते हैं Shoaib Akhtar की सबसे तेज गेंद फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड; लिस्ट में एक भारतीय भी

5 गेंदबाज, जो तोड़ सकते हैं Shoaib Akhtar की सबसे तेज गेंद फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड; लिस्ट में एक भारतीय भी

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) अपने जमाने के सबसे मशहूर तेज गेंदबाजों में शुमार किए जाते थे, हालांकि शोएब अख्तर शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) काफी पहले ही इंटरनेशनल क्रिकेट को पूरी तरह अलविदा कह चुके थे।

मगर उनके द्वारा फेंकी गई एक सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड अब तक कोई भी गेंदबाज ध्वस्त नहीं कर पाया है। हम बात कर रहे हैं साल 2003 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के विरुद्ध शोएब अख्तर शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) के द्वारा फेंकी गई 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद की जिससे तेज गेंद आज तक कोई भी गेंदबाज नहीं फेंक पाया है।

रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) का रिकॉर्ड अभी तक कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है। मगर एक समय ऐसा भी आया था जब लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज शान टैट और ब्रेट ली उनके इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर देंगे मगर यह दोनों भी शोएब अख्तर की इस गेंद का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए। हालांकि क्रिकेट इतिहास की दूसरी सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से ब्रेट ली और शान टैट के नाम पर है।

अगर बात करें मौजूदा दौर में तेज गेंदबाजों की तो कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिनसे इस बात की उम्मीद की जा सकती है कि भविष्य में वे शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) के द्वारा फेंकी गई सबसे तेज गेंद के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकते हैं। ऐसे में हम उन पांच गेंदबाजों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो ऐसा करने में कामयाबी हासिल कर सकते हैं या फिर शोएब द्वारा फेंकी गई गेंद की रफ्तार के आसपास भी पहुंच सकते हैं।

1-ओशेन थॉमस (Ocean Thomas)

वेस्टइंडीज के 21 साल के युवा खिलाड़ी ओशेन थॉमस (Ocean Thomas) ने अपनी तेज गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया है। दिनों भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए सीरीज के दौरान इस खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया था और उन्होंने पहले ही मुकाबले में रोहित शर्मा और शिखर धवन को पवेलियन भेजने में सफलता पाई थी।

यह कैरेबियाई गेंदबाज 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकता है। हालांकि, ये कैरेबियाई खिलाड़ी सिर्फ 21 वर्ष का है और ऐसे में स्वाभाविक है कि उम्र बढ़ने के साथ उनकी गति में भी तेजी आएगी। ओशेन थॉमस ने अपनी तेजी और उछाल के साथ टीम इंडिया के सभी बल्लेबाजों को परेशान किया था।

2-लॉकी फर्ग्यूसन (Lauki Ferguson)

लॉकी फर्ग्यूसन (Lauki Ferguson) कीवी स्टार हैं। जो मुकाबलों की बीच के ओवरों में विकेट लेने के लिए जाने जाते हैं। ये कीवी तेज गेंदबाज बल्लेबाजों को क्रीज पर टिकने नहीं देता है।

इसकी भी खिलाड़ी ने अब तक कुल 36 वनडे मुकाबले खेल पर 67 विकेट हासिल किए। इतना ही नहीं वह कीवी टीम के उन गेंदबाजों में शुमार किए जाते हैं जो तेज रफ्तार से गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। लॉकी फर्ग्यूसन ने अपने अब तक के क्रिकेट करियर में लगातार 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की है और उन्होंने फर्स्ट क्लास मुकाबलों के दौरान 153 किलोमीटर की रफ्तार से भी गेंदबाजी की हैं।

इसके अलावा लॉकी फर्ग्यूसन अपने गेंदबाजी में मिश्रण करने की क्षमता रखते हैं। ऐसे में हम इस गेंदबाज से शोएब अख्तर के द्वारा फेंकी गई सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड तोड़ने की आशा कर सकते हैं।

3-कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada)

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज का कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada) दुनिया के किसी भी बल्लेबाज को अपनी गेंदबाजी से मुश्किलों में डालने का माद्दा रखते हैं।

23 साल के अफ्रीकी गेंदबाज को खेलना हर बल्लेबाज के बस की बात नहीं है। कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada) 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने की क्षमता रखते हैं।और उन्होंने अपने क्रिकेट कैरियर के दौरान कई बार 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी अधिक की गेंदबाजी कर चुके हैं।

इस अफ्रीकी गेंदबाज के पास बाउंसर और यॉर्कर गेंदे डालने का शानदार अनुभव है। ऐसे में अगर यह क्रिकेटर अपने क्रिकेट कैरियर के दौरान चोटों से ग्रस्त नहीं होता है तो वे शोएब अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

4-जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah)

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) टीम इंडिया के गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ हैं। इस गेंदबाज के पास तेज गेंद करने के साथ ही सटीक यॉर्कर डालने की भी क्षमता है।

जसप्रीत बुमराह अपने अब तक के क्रिकेट करियर के दौरान 153 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर चुके हैं। जसप्रीत बुमराह अब तक वनडे क्रिकेट में 100 से अधिक विकेट हासिल कर चुके हैं। अगर जसप्रीत बुमराह इसी तरह रेगुलर क्रिकेट खेलते रहे तो वे शोएब अख्तर के रिकॉर्ड के पास पहुंच सकते हैं।

5-मिचेल स्टार्क (Michel starc)

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (Mitchell starc) दुनिया की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में गिने जाते हैं। इस कंगारू खिलाड़ी ने अपना वनडे डेब्यू भारत के खिलाफ साल 2011 में किया था। इस मुकाबले में उन्होंने अपनी पेस से सबका अपनी तरफ ध्यान खींचा था।

मिचेल स्टार्क मिचेल स्टार्क (Mitchell starc) कीवी टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 160.4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर चुके हैं। उन्होंने अब तक 85 वनडे मुकाबले खेलकर 172 विकेट अपने नाम किए हैं। ऐसे में यदि वह अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हैं और चोटों से मुक्त रहते हैं तो वे शोएब अख्तर द्वारा सबसे तेज फेंकी गई गेंद का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

No comments