Breaking News

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फल

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फल

हाइपरटेंशन को आम भाषा में हाई ब्लड प्रेशर या बीपी कहते हैं। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बहुत लोग जूझ रहे हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में लगभग 12.8 प्रतिशत मौत हाई ब्लड प्रेशर के कारण होती है इस से जूझ रहे लोगों को अपने डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। डाइट में सोडियम का ज्यादा इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है इससे मौत का खतरा भी हो सकता है इसलिए हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को सोडियम का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए।

अपनी डाइट में विटामिन सी पोटैशियम से भरपूर पलों को शामिल ब्लड प्रेशर की समस्या को कम किया जा सकता है आइए जानते हैं ब्लड प्रेशर कंट्रोल में करने के लिए किन फलों का सेवन करना चाहिए।

तरबूज– तरबूज गर्मी के दिनों का सबसे पसंदीदा फल होता है इसमें L-citrulline नामक अमीनो एसिड आ जाता है यह ब्लड प्रेशर कम करने मैं मदद करता है तरबूज में फाइबर लाइकोपीन, विटामिन ए, और पोटेशियम, भी पाया जाता है जो हार्ड ब्लड प्रेशर वालों के लिए जरूरी होता है।

केला– चिली में सोडियम की मात्रा बहुत कम और पोटेशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को केला खाना बहुत फायदेमंद होता है सुबह खाली पेट दो केले खाने से हाइट ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है।

संतरा– संतरे में एक्सीडेंट की बात मात्रा होती है इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल किया जा सकता है इसके साथ संतरे में फायदा है विटामिन सी की पाया जाता है जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है।

जामुन– जामुन में मौजूद है एथोसाइनिन एंटीऑक्सीडेंट ब्लड में नाइट्रिक ऑक्साइड एंड कि लेवल को बढ़ाता है जामुन खाने से हाई ब्लड प्रेशर भी कम होता है

पपीता– अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की पेशेंट है तो डाइट में तुरंत शामिल कर लीजिए पपीता पपीते के कई पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, मैग्नीशियम, आयरन, और कैल्शियम, सभी हाई ब्लड प्रेशर को काबू करने में मदद करते हैं

चुकंदर– चुकंदर में नाइट्रेट पाया जाता है नाइट्रेट ब्लड सेल्स को रिलैक्स कर शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर करता है इससे ब्लड प्रेशर नार्मल रहता है चुकंदर खाने से शरीर में ब्लड की भी बढ़ोतरी होती है।

No comments