Breaking News

क्रिकेट की दुनिया के इन 6 ‘वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ को तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन भी है

क्रिकेट की दुनिया के इन 6 ‘वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ को तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन भी है

यूं ही नहीं क्रिकेट को करिश्माई खेल का दर्जा दिया जाता है। इसकी खासियत है कि पिच पर फेंकी गई हर गेंद अपने आप में इतिहास रचने का हुनर रखती है। ऐसे में आज हम आपको क्रिकेट की दुनिया के उन रिकॉर्ड्स के विषय में बताने जा रहे हैं, जिनको तोड़ पाना एक तरह से नामुमकिन है।

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर के दौरान कई ऐसे रिकॉर्ड्स कायम किए हैं, जिनको आज तक कोई भी खिलाड़ी छू भी नहीं पाया है। इन्हीं में से एक है 100 शतकों का रिकॉर्ड। दरअसल, सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान 100 शतक जड़कर इतिहास रच दिया है। उनके द्वारा बनाए गए इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना हर किसी के बस की बात नहीं है।

आंकड़ों के मुताबिक, सचिन ने इंटरनेशनल मैचों के दौरान वनडे में 15,921 रन और टेस्ट में 18,426 रन बनाए हैं। इसके अलावा उनके नाम 100 अंतरराष्ट्रीय शतक का रिकॉर्ड कायम है।
मुथैया मुरलीधरन



ऑफ स्पिनर खिलाड़ी के रुप में पूरी दुनिया में मशहूर श्रीलंका के नामचीन प्लेयर मुथैया मुरलीधरन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान 1300 विकेट लेने का रिकॉर्ड कायम किया है। उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना काफी मुश्किल है। आंकड़ों के अनुसार, मुथैया ने अपने पूरे करियर में 133 टेस्ट, 350 वनडे और 12 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इनमें मुथैया ने 1347 रन लिए हैं।

इसके अलावा श्रीलंका के इस खिलाड़ी के नाम एक और रिकॉर्ड है। मुथैया ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 800 विकेट झटके हैं। उनके इस रिकॉर्ड को भी अब तक कोई भी गेंदबाज़ नहीं तोड़ पाया है।
डोनाल्ड ब्रेडमैन



क्रिकेट की दुनिया के महानतम् बल्लेबाजों में से एक डोनाल्ड ब्रेडमैन ने अपने करियर के दौरान सिर्फ 52 टेस्ट मैच ही खेले हैं। लेकिन उन्होंने इन मैचों में 6996 रन बनाकर को वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है उसे आजतक कोई नहीं तोड़ पाया है। मैच के दौरान उनका औसत 99.94 प्रतिशत रहता था। इसके अलावा ब्रेडमैन के नाम एक और रिकॉर्ड शामिल है। उन्होंने एक ही टीम के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाए हैं। आंकड़ों के मताबिक, डोनाल्ड ब्रेडमैन ने इंग्लैंड के खिलाफ 5028 रन बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है।
रोहित शर्मा



भारतीय बल्लेबाज़ रोहित शर्मा अपनी बैटिंग स्किल्स के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। उन्हें हिटमैन के नाम से जाना जाता है। उनके नाम वनडे इंटरनेशनल मैच में 264 रनों की पारी खेलने का रिकॉर्ड बना हुआ है। इसके अलावा रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों के दौरान तीन बार दोहरे शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। वहीं, रोहित के नाम सबसे बड़ा रिकॉर्ड य़ह दर्ज है कि उन्होंने वर्ल्डकप में सबसे अधिक यानी कि 5 शतक जड़े हैं।

ब्रायन लारा



पूर्व कप्तान ब्रायन लारा का नाम वेस्टइंडीज़ के विस्फोटक बल्लेबाज़ों में शुमार है। साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में लारा ने नाबाद 400 रन बनाकर इतिहास रच दिया था। इसके अलावा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ब्रायन लारा ने बिना आउट हुए 501 रन बनाए थे। उनके इस रिकॉर्ड को आज तक कोई प्लेयर नहीं तोड़ पाया है।
एबी डिविलियर्स



वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेले गए मैच में दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स ने महज़ 31 गेंदों में शतक जड़कर इतिहास रच दिया था। इसी मैच में उन्होंने 44 गेंदों में 149 रन बनाकर टीम को जिता दिया था। अपनी इस शानदार पारी के दौरान डिविलियर्स ने 16 छक्के और 9 चौके जड़े थे।

No comments