Breaking News

भूल कर भी कूड़े में ना फेंके तरबूज के बीज, सेहत के लिए होते हैं बहुत ही फायदेमंद

भूल कर भी कूड़े में ना फेंके तरबूज के बीज, सेहत के लिए होते हैं बहुत ही फायदेमंद

Benefits of Watermelon Seeds : गर्मी का सीजन शुरू होते ही मार्केट में लाल लाल तरबूज दिखाई देने लगते हैं, जो खाने में बेहद रसीला और मीठा होता है। इतना ही नहीं तरबूज में पानी का मात्रा भी काफी ज्यादा होती है, जिसकी वजह से गर्मी के मौसम में इसका नियमित सेवन करने से शरीर डीहाइड्रेशन का शिकार नहीं होता है।

लेकिन तरबूज खाते समय जब उसके छोटे छोटे काले बीज मुंह में आते हैं, तो आप में से बहुत लोगों को लगता होगा कि काश तरबूज बिना बीजों वाला फल होता। हालांकि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि तरबूज के बीज विभिन्न पोषक तत्वों (Watermelon Seeds Benefits) से भरपूर होते हैं, जिनका सेवन करने से सेहत को अत्यधिक लाभ मिल सकता है।
सेहत के लिए लाभदायक होते हैं तरबूज के बीज | Benefits of Watermelon Seeds

तरबूज की तरह ही उसके अंदर मौजूद बीजों में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनका सेवन करने से सेहत अच्छी होती है। तरबूज के बीजों में आयरन, मैग्नीशियम, जिंक समेत हेल्दी फैट पाया जाता है, जो आपको मोटापे समेत कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं। 

तरबूज के बीजों का सेवन करने के लिए सबसे पहले बीजों को फल से अलग कर लिजिए और फिर उन्हें पंखे की हवा में कुछ देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद सूखे हुए तरबूज के बीजों को गैस पर हल्की आंच में रोस्ट यानि भुन लें, फिर बीजों को ठंडा करके एयर टाइट डिब्बे में बंद कर दीजिए।

इन बीजों को आप रोज सुबह खाली पेट खा सकते हैं, जिससे पाचन क्रिया दुरुस्त होने के साथ साथ अन्य शारीरिक लाभ भी होते हैं। इसके अलावा तरबूज के बीजों को सलाद, ओट्स, टोस्ट और नट्स आदि के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है, जिनका स्वाद काफी अच्छा होता है।

तरबूज के बीज खाने के फायदे | Benefits of Watermelon Seeds

मोटापा होगा कम: अगर आप नियमित रूप से रोज सुबह खाली पेट तरबूज के बीजों का सेवन करते हैं, तो इससे आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी। दरअसल तरबूज के बीजों में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है, जबकि इनका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

ऐसे में अगर आप रोजाना मुट्ठी भर तरबूज के बीज खाते हैं, तो इससे आपके शरीर को कम कैलोरी मिलेगी जबकि पेट भी भरा रहेगा। इससे आपका मोटापा तेजी से कम होने लगेगा, जो शरीर में अन्य प्रकार की घातक बीमारियों को जन्म देने का काम करता है। 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार: आज की आधुनिक जिंदगी में लोगों का खानपान और लाइफ स्टाइल बहुत ही बिगड़ गया है, जिसकी वजह से हर दूसरे व्यक्ति को शुगर की बीमारी हो जाती है। ऐसे में अगर आप ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो आज से ही तरबूज के बीजों का सेवन शुरू कर दीजिए।

दरअसल तरबूज के बीज खाने से ब्लड में शुगर लेवल और इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करने में मदद मिलती है, जिसकी वजह से डायबिटीज की बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को राहत मिलती है। दरअसल तरबूज के बीज में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो मेटाबोलाइजिंग कार्ब्स को कंट्रोल करके ब्लड में शुगर लेवल को मैनटेन रखता है।

चेहरे के लिए फायदेमंद: जिस तरह तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और त्वचा ग्लोइंग होती है, ठीक उसी प्रकार से तरबूज के बीज खाने से भी त्वचा को कई फायदे मिलते हैं। दरअसल तरबूज के बीजों में मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और जिंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिनका सेवन करने से चेहरे की चमक बढ़ती है।

इतना ही नहीं तरबूज के बीजों का नियमित रूप से सेवन करने से स्किन टोन में भी सुधार होता है, जबकि त्वचा में जमी गंदगी भी साफ हो जाती है। इसकी वजह से चेहरे पर पिंपल, दाग धब्बे और दानों की समस्या नहीं होती है, जबकि त्वचा खिली खिली नजर आती है और एजिंग प्रोसेस धीमा हो जाता है।

इस तरह तरबूज के बीजों का सेवन करने से आप लंबे समय तक स्वस्थ और सेहतमंद (Watermelon Seeds Benefits) रह सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी तरबूज के बीजों को कूड़ेदान में फेंक देते थे, तो आज ही अपनी इस गलती को सुधार लें।

No comments