Breaking News

गर्मी के मौसम में टंकी के पानी को ठंडा कैसे रखें, फॉलो करें ये आसान सी टिप्स

गर्मी के मौसम में टंकी के पानी को ठंडा कैसे रखें, फॉलो करें ये आसान सी टिप्स

How to keep tank water cool in summer : इन दिनों भारत में चिलचिलाती गर्मी का प्रकोप चरम पर है, जिसकी वजह से घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। ऐसे में मन करता है कि ठंडे ठंडे पानी से नहा लिया जाए या फिर पूरा दिन बॉथटब में बैठे हुए गुजर जाए, लेकिन ऐसा कर पाना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है।

दरअसल गर्मी के मौसम में छत पर रखी टंकी का पानी भी बिल्कुल उबल जाता है, जिसकी वजह से ठंडे पानी से नहाने के ख्वाब धरे के धरे रह जाते हैं। लेकिन अगर आप चाहे तो छोटे छोटे टिप्स और ट्रिक्स को फ्लो करके गर्मी के मौसम में भी टंकी के पानी को लंबे समय तक ठंडा रख सकते हैं। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं पानी को ठंडा रखने के आसान से उपाय।
जूट की बोरी का इस्तेमाल

तपती धूप से टंकी के पानी को बचाने के लिए आप जूट की बोरी का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आसानी से मार्केट में मिल जाती है। इसके लिए आपको 4 से 5 जूट की बोरियां इकट्ठा करनी होगी, जिन्हें पानी में अच्छी तरह से भिगो लेना है। इसके बाद उन गीली जूट की बोरियों से टंकी को बाहर से अच्छी तरह से कवर कर दीजिए, ताकि टंकी सीधा सूर्य के संपर्क में न आए।

ऐसा करने से जूट की ठंड से टंकी के अंदर मौजूद पानी का तापमान संतुलित रहता है, जबकि सूर्य की डायरेक्ट रोशनी न पड़ने की वजह से पानी जल्दी गर्म नहीं होता है। आप चाहे तो जूट की बोरियों को समय समय पर गीला करते रह सकते हैं, जिससे टंकी का पानी पूरे दिन ठंडा रहेगा और आप आराम से ठंडे पानी से नहाने का लुफ्त उठा सकते हैं।

बाल्टी में भरकर रखें पानी

अगर आपको टंकी के साथ कोई मेहनत करने का मूड नहीं है, तो आप मोटर चलाने के दौरान बाल्टी में पानी भरकर बॉथरूम में स्टोर करके रख सकते हैं। ऐसा करने से बाल्टी में भरा पानी लंबे समय तक ठंडा रहता है, क्योंकि वह सीधा सूर्य की रोशनी के संपर्क में नहीं आता है।

पंखे से ठंडा करें पानी

गर्मी के मौसम में अक्सर पानी की समस्या हो जाती है, जिसकी वजह से मोटर में ताजा पानी नहीं आता है और व्यक्ति को टंकी के गर्म पानी का इस्तेमाल करना पड़ता है। ऐसे में आप टंकी के गर्म पानी को ठंडा करने के लिए कूलर या पंखे का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
इसके लिए आपको टंकी के पानी को बाल्टी या टब में भरना होगा, जिसके बाद उस बाल्टी या टब को कूलर के सामने रख दीजिए। ऐसा करने से कुछ ही देर में पानी ठंडा हो जाएगा, जिसे आप नहाने या मुंह धोने के इस्तेमाल कर सकते हैं। ठीक इसी प्रकार सीलिंग फैन के नीचे बाल्टी रखने से भी टंकी के पानी को ठंडा किया जा सकता है।
मटके में ठंडा करें पानी

गर्मी के मौसम में टंकी के पानी को ठंडा रखने के लिए मिट्टी के मटके का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें रखे पानी को पीने से लेकर खाना बनाने के लिए यूज किया जा सकता है। इसके लिए आपको मिट्टी के मटके में पानी भरकर घर में किसी कोने में रखना होगा, जहां सूर्य की रोशन न पहुंचती हो।

आप चाहे तो मटके को बाहर से गीली जूट की बोरी से कवर कर सकते हैं, जिससे मटके के अंदर रखा पानी को लंबे समय तक ठंडा और शीतल बना रहता है। आपको बता दें कि मिट्टी के मटके का पानी पीने से न सिर्फ सेहत अच्छी होती है, बल्कि गर्मी में पानी को ठंडा रखने में भी आसान हो जाता है। 

तांबे के बर्तन में रखें पानी

टंकी के पानी को ठंडा बनाए रखने के लिए तांबे के बर्तन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसके लिए आपको पानी को तांबे के बर्तन में भरकर छाया वाली जगह पर रखना होगा। ऐसा करने से पानी जल्दी ठंडा हो जाता है और उसका इस्तेमाल नहाने समेत अन्य कामों के लिए किया जा सकता है।

पाइप को ढक कर रखें

टंकी के पानी को गर्म करने में पाइप लाइन का भी अहम रोल होता है, जो सूर्य की रोशनी के संपर्क में आने से गर्म हो जाते है और पाइप से गुजरने वाला पानी ज्यादा गर्म हो जाता है। ऐसे में पाइप लाइन को किसी कपड़े या जूट की कतरन से ढका जा सकता है, जिससे पाइप सूर्य की गर्मी के संपर्क में नहीं आता है और पानी ठंडा रहता है।

इस तरह छोटी छोटी टिप्स और ट्रिक्स को फ्लो करके आप गर्मी के मौसम में टंकी के पानी को ठंडा रख सकते हैं, जिससे न सिर्फ आपको चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलेगी बल्कि आप ठंडे पानी का इस्तेमाल भी कर पाएंगे।

No comments