Breaking News

सर्दी-खांसी दूर करने में दालचीनी का इस्तेमाल है प्रभावी, कई गंभीर बीमारियों का खतरा होता है कम

सर्दी-खांसी दूर करने में दालचीनी का इस्तेमाल है प्रभावी, कई गंभीर बीमारियों का खतरा होता है कम

Dalcheeni Health Benefits: दालचीनी भारतीय घरों में इस्तेमाल होने वाला एक आम मसाला है जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी लाभदायक होता है। ये कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है जो स्वास्थ्य को बेहतर रखता है। वर्तमान समय में अच्छी सेहत बेहद जरूरी है, ऐसे में दालचीनी का इस्तेमाल लोगों के लिए फायदेमंद है। ये इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है जिससे खांसी, जुकाम की परेशानी कम होती है। इसके अलावा, कई दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने में भी दालचीनी की भूमिका अहम होती है। आइए जानते हैं –

रक्तचाप पर रहता है नियंत्रण: दालचीनी में मौजूद गुण ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो रक्तचाप के स्तर को बेहतर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, हार्ट को मजबूती प्रदान करने के लिए भी दालचीनी का सेवन असरदार होता है।

मजबूत होती है इम्युनिटी: हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को इंफेक्शन और बीमारियों से दूर रखता है। साथ ही, इसमें डिटॉक्सिफाइंग एलिमेंट होते हैं जो विषाक्त पदार्थों को शरीर से दूर रखते हैं। इससे लोगों की इम्युनिटी बेहतर होती है।

कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर: विशेषज्ञों का मानना है कि दालचीनी में मौजूद गुण इसे एंटी-डायबिटिक बनाते हैं। ऐसे में मधुमेह रोगियों के लिए इसका सेवन फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पॉलीफेनॉल्स पाए जाते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार साबित होते हैं

नहीं बढ़ने देता है कोलेस्ट्रॉल: एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में दालचीनी मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। बैड कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण रखने के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स का बेहतरीन स्रोत दालचीनी गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल में वृद्धि के लिए भी जिम्मेदार होता है।

चेस्ट क्लियर करने में मददगार: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक दालचीनी के सेवन से छाती में जमा कफ दूर होता है। बलगम के हटने से छाती क्लियर होती है, साथ ही सांस की नली को साफ करने में भी किचन का ये मसाला फायदेमंद होता है। दालचीनी फ्लू, सर्दी, खांसी और गले की तकलीफ को दूर करने में बेहद असरदार साबित होता है।

No comments