Breaking News

अंकुरित गेंहू भी सेहत के लिए होते है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे

अंकुरित गेंहू भी सेहत के लिए होते है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे

गेहूं का इस्तेमाल हम आटे के रूप में करते हैं लेकिन इसके साथ ही गेहूं को अंकुरित करके भी उपयोग में लाया जाता है। अंकुरित अनाज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अंकुरित गेहूं में विटामिन और पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

अगर आप रोजाना अंकुरित गेहूं खाते हैं तो आपके शरीर को विटामिन मिनरल्स फाइबर आदि मिलेंगे जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसे खाने से किडनी ,पाचन तंत्र, तंत्रिकाए व रक्त कोशिकाओं, के निर्माण में मदद मिलती है। अंकुरित गेहूं के दानों को चबाकर खाने से शरीर की कोशिकाएं शुद्ध होती है और इसमें नई कोशिकाओं का निर्माण होता है तो आइए आपको बताते हैं अंकुरित गेहूं खाने के कुछ और फायदे।

पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है
अंकुरित गेहूं खाने से आपको पाचन संबंधी समस्या नहीं होती। क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर होता है यहां अनाज पाचन तंत्र को सुदृढ़ बनाता है अंकुरित खाने में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन ए, बी, सी, ई पाया जाता है इसको खाने से कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक, मिलता है जो कि आपके पाचन तंत्र को शुद्ध रखने के साथ-साथ अच्छे से चलाने में मदद करता है।

कैंसर से बचने में
अंकुरित गेहूं के सेवन से शरीर में उत्पन्न होने वाले कैंसर सेल्स मरने लगते हैं इससे आपके शरीर में कैंसर की बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है।

हड्डियों के इलाज में
अगर आप हड्डियों के दर्द या हड्डियों के किसी रोग से परेशान हैं तो रोज सुबह खाली पेट अंकुरित गेहूं खाने से हड्डियों को आराम मिलता है क्योंकि गेहूं में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।

त्वचा और बाल को चमकदार बनाने मे
अंकुरित गेहूं खाने से आपकी त्वचा और बाल भी चमकदार होते हैं अंकुरित गेहूं में वसा बहुत मात्रा में मौजूद होता है जो कि त्वचा के लिए और बाहर के लिए बहुत लाभकारी होता है।

एनर्जी मिलती है
अंकुरित गेहूं इंसान के शरीर में हाई एनर्जी देने का काम करती है अगर आप रोज सुबह उठकर खाली पेट में अंकुरित गेहूं खाए तो पूरा दिन आपके शरीर में एनर्जी रहेगा और आपको लोग फील नहीं होगा, इससे आपका मूड भी बहुत अच्छा रहेगा।

No comments