Breaking News

धन प्राप्ति के लिए इन उपायों को करने की है मान्यता, जानिए क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

धन प्राप्ति के लिए इन उपायों को करने की है मान्यता, जानिए क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

Dhan Prapti Ke Upay: ज्योतिष शास्त्र में नवग्रह और उनकी चाल की गणना की जाती है। इस शास्त्र में कुंडली के नवग्रहों के बारे में भी जाना और समझा जाता है। ज्योतिष शास्त्र के विद्वान मानते हैं कि ग्रहों की दशा-दिशा के अनुसार व्यक्ति के जीवन में विभिन्न प्रकार के योग बनते हैं। इन्हीं योगों से जीवन की आने वाली परिस्थितियां प्रभावित होती हैं।

माना जाता है कि धन प्राप्ति के लिए ज्योतिष शास्त्र में बताए गए उपाय कारगर साबित हो सकते हैं। ऐसी मान्यता है कि अगर कोई व्यक्ति जल्दी धन प्राप्ति करना चाहता है तो उसे मेहनत और दृढ़ता के साथ काम करने के अलावा ज्योतिष शास्त्र के धन प्राप्ति के उपाय भी करने चाहिए।

रोजाना सूर्यास्त होने पर लाल या गुलाबी रंग के आसन पर बैठकर – ‘ॐ ह्रीं श्रीं क्रीं श्रीं कुबेराय अष्ट-लक्ष्मी मम गृहे धनं पुरय पुरय नमः॥’ का जाप करें। यह अष्टलक्ष्मी कुबेर मंत्र हैं। कहते हैं कि इसका जाप करने से अष्टलक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने के साथ ही श्री कुबेर की कृपा भी प्राप्त होती है।

हर शुक्रवार लक्ष्मी नारायण हृदय स्तोत्र का पाठ करने के बाद उन्हें खीर का भोग लगाएं। ऐसी मान्यता है कि सच्चे मन से इस स्तोत्र का पाठ करने से अपार धन की प्राप्ति होती है।

रोज शाम को दुर्गा स्तुति के महालक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करें। इस पाठ में ऐसा बताया गया है कि इसका नियमित रूप से इसे पढ़ने या सुनने से महालक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और घर धन-धान्य से भरता चला जाता है।

लक्ष्मी यंत्र अपने पर्स में रखें। कहते हैं कि इससे देवी लक्ष्मी की कृपा आपके साथ बनी रहती है।

एक पीले रंग का धागा लें। उस पर गंगाजल की छींटें मारकर अपने हाथ में लें और महालक्ष्मी के बीज मंत्र ‘श्रीं’ का 21 माला जाप करें। फिर इस धागे को अपने गले या हाथ में पहनकर लक्ष्मी माता को दण्डवत प्रणाम कर उनसे प्रार्थना करें कि वह आपको धन प्राप्ति का आशीर्वाद दें।

No comments