Breaking News

घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए जरूर करें ये आसान से घरेलू उपाय

घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए जरूर करें ये आसान से घरेलू उपाय

घुटनों का दर्द आजकल बहुत ही आम हो गया है। कम उम्र के ऐसे लोगों की संख्या बढ़ रही है जो घुटने के दर्द से पीड़ित है। यह समस्या तब गंभीर हो जाती है जब लंबे समय से घुटनों की दर्द की समस्या चल रही हो और समय पर इलाज न किया जाए तो इज खतरनाक रूप ले सकता है। आइए आपको बताते हैं घुटनों के दर्द से राहत पाने के घरेलू नुस्खे।

हल्दी दूध– घुटनों या अन्य जोड़ों के दर्द में हल्दी दूध का सेवन काफी आराम देता है एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर रात को सोने से पहले पीने से दर्द से राहत मिलती है हल्दी पाउडर के जागा आप कच्ची हल्दी को पीसकर भी दूध में मिला सकते हैं।

बर्फ से सेके– दर्द वाली जगह में दिन में कम से कम 4 बार बर्फ से सीखे बर सूजन को कम करता है और घुटनों के बीच तकिया रखकर सोए।

काली मिर्च– काली मिर्च में पिपरिन एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी होने के कारण घुटनों में सूजन नहीं आता और दर्द से भी राहत मिलता है

एप्पल साइडर विनेगर– घुटने और कमर के दर्द को कम करने के लिए तत्पर फाइंडर विनेगर बहुत कारगर होता है इसमें ऐल्कलाइन नेचर होता है से बॉडी में मौजूद जहरीले तत्व और इकट्ठा हुए मनराल को बोल देता है इसके अलावा यह जोड़ों में लचीलापन देने वाली लुब्रिकेट का पुनर्निर्माण करने में भी मदद करता है इसलिए रोजाना या सोने से पहले एक कप पानी में एक ढक्कन एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पिए या फिर उसे सरसों या नारियल तेल के साथ मिलाकर दर्द वाले हिस्से पर लगाएं।

No comments