Breaking News

रजत का शतक राहुल पर भारी, लखनऊ बाहर, आरसीबी की टीम फाइनल के करीब

रजत का शतक राहुल पर भारी, लखनऊ बाहर, आरसीबी की टीम फाइनल के करीब

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने आईपीएल 2022 के क्वालिफायर-2 में जगह पक्की कर ली है. वहीं केएल राहुल की अगुआई वाली लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई है. एलिमिनेटर के मुकाबले में आरसीबी ने रजत पाटीदार के नाबाद 112 रन के सहारे 4 विकेट पर 207 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. जवाब में लखनऊ की टीम 6 विकेट पर 193 रन ही बना सकी. राहुल ने 79 रन जरूर बनाए, लेकिन यह नाकाफी साबित हुआ. हेजलवुड ने 3 विकेट लिए. अब आरसीबी की टीम क्वालिफायर-2 में 27 मई को अहमदाबाद में राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी. यह मैच जीतने वाली टीम 29 मई को फाइनल में गुजरात टाइटंस के सामने उतरेगी.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की शुरुआत अच्छी नहीं रही. पिछले मैच में नाबाद 140 रन की पारी खेलने वाले क्विंटन डिकॉक 5 गेंद पर 6 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर आउट हुए. नंबर-3 पर उतरे मनन वोहरा ने 11 गेंद पर 19 रन बनाए. एक चौका और 2 छक्का जड़ा. लेकिन वे अपनी पारी को बड़ी नहीं कर सके. उन्हें जोस हेजलवुड ने आउट किया. 41 रन पर 2 विकेट गिरने के बाद केएल राहुल और दीपक हुडा ने 96 रन की बड़ी साझेदारी की.

15वें ओवर में बने 18 रन

लखनऊ की पारी का 15वां ओवर लेग स्पिनर वानिंदु हसारंगा ने डाला. पहली 3 गेंद पर दीपक हुडा ने 2 छक्का लगाया. चौथी गेंद पर वे बोल्ड हो गए. उन्होंने 26 गेंद पर 45 रन बनाए. एक चौका और 4 छक्का लगाया. अंतिम गेंद पर मार्क स्टोइनिस ने छक्का जड़ा. इस तरह से ओवर में 18 रन बने. अब टीम को अंतिम 30 गेंद पर 65 रन बनाने थे.

16वां ओवर मोहम्मद सिराज ने डाला. राहुल ने एक छक्का जड़ा. ओवर में कुल 10 रन बने. 17वां ओवर हसारंगा ने डाला. राहुल ने एक चौका और एक छक्का जड़ा. ओवर में 14 रन बने. हर्षल पटेल ने 18वें ओवर में आरसीबी को बड़ी सफलता दिलाई. स्टोइनिस 9 गेंद पर 9 रन बनाकर आउट हुए. ओवर में 8 रन बने. अब 12 गेंद पर 33 रन बनाने थे.

राहुल की संघर्षपूर्ण पारी का अंत

19वां ओवर हेजलवुड ने डाला. उन्होंने चौथी गेंद पर केएल राहुल को आउट करके टीम की शानदार वापसी कराई. राहुल ने 58 गेंद पर 79 रन बनाए. 3 चौका और 5 छक्का जड़ा. ओवर में उन्होंने क्रुणाल पंड्या को शून्य के स्कोर पर पवेलियन भेजा. कुल 9 रन बने. अब 6 गेंद पर 24 रन बनाने थे. 20वें ओवर में हर्षल पटेल ने सिर्फ 9 रन दिए.

पाटीदार ने 2 बड़ी साझेदारी की

इससे पहले रजत पाटीदार के टी20 करियर के पहले शतक के दम पर आरसीबी ने 4 विकेट पर 207 रन बनाए. पाटीदार ने 54 गेंद में 12 चौकों और 7 छक्कों से नाबाद 112 रन की पारी खेली. उन्होंने विराट कोहली (25) के साथ दूसरे विकेट के लिए 66 और दिनेश कार्तिक (नाबाद 37) के साथ 5वें विकेट के लिए सिर्फ 6.5 ओवर में 92 रन की नाबाद साझेदारी की. पाटीदार और कार्तिक ने डेथ ओवरों में तूफानी बल्लेबाजी की, जिससे आरसीबी की टीम अंतिम 5 ओवर में 84 रन बटोरने में सफल रही.

डुप्लेसी गोल्डन डक पर आउट

पाटीदार मौजूदा सीजन में शतक जड़ने वाले चौथे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर और सुपर जायंट्स के राहुल व क्विंटन डिकॉक शतक जड़ चुके हैं. बारिश के कारण यह मुकाबला लगभग 40 मिनट की देरी से शुरू हुआ, लेकिन ओवरों में कोई कटौती नहीं की गई. राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद मोहसिन खान ने पहले ही ओवर में आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसी (0) को विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच कराके टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई.

28 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया

आरसीबी ने पावरप्ले में एक विकेट पर 52 रन बनाए. कोहली हालांकि आवेश की उछाल लेती गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में थर्ड मैन पर मोहसिन को आसान कैच दे बैठे, जिससे पाटीदार के साथ उनकी 66 रन की साझेदारी का अंत हुआ. कोहली ने 24 गेंद का सामना करते हुए 2 चौके मारे. पाटीदार पर कोहली के आउट होने का असर नहीं पड़ा और उन्होंने आवेश पर छक्का जड़ दिया. फिर क्रुणाल की गेंद पर एक रन के साथ 28 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

पाटीदार ने 16वें ओवर में बिश्नोई को निशाना बनाया. उन्होंने इस लेग स्पिनर पर छक्का जड़ा, लेकिन अगली गेंद पर दीपक हुड्डा ने उनका कैच टपका दिया और गेंद 4 रन के लिए चली गई. पाटीदार ने इसका फायदा उठाकर अगली 3 गेंदों पर दो छक्के और एक चौके से ओवर में 27 रन बटोरे. कार्तिक ने 17वें ओवर में आवेश पर 3 चौके जड़े जबकि पाटीदार ने मोहसिन पर छक्के के साथ सिर्फ 49 गेंद में करियर का पहला शतक पूरा किया. कार्तिक और पाटीदार दोनों ने 19वें ओवर में चमीरा पर चौका और छक्का मारा. कार्तिक ने अंतिम ओवर में आवेश पर चौके के साथ टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया.

No comments