Breaking News

कमर दर्द के कारण बैठना हुआ मुश्किल, तो तुरंत राहत दिलाएंगे ये उपाय

कमर दर्द के कारण बैठना हुआ मुश्किल, तो तुरंत राहत दिलाएंगे ये उपाय

बैकपेन यानि कमर दर्द अगर आपके डेली वर्क को डिस्टर्ब करने लगे और आपका बैठना तक मुश्किल होने लगे तो सबसे पहले आपको इसके कारण को जानना होगा, क्योंकि कारण जानकार ही आप अपना सही इलाज कर सकते हैं। साथ ही उन घरेलू नुस्खों के बारे भी जानिए जो जिद्दी कमर दर्द की भी छुट्‌टी करने के वाले हैं।
कमर दर्द के चार बड़े कारण- Back Pain Reason

कैल्शियम और विटामिन डी की कमी
बॉडी में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी कमर दर्द का सबसे बड़ा कारण होती है। यही कारण है कि इससे किसी भी उम्र के लोग प्रभावित होते हैं। बच्चों और महिलाओं में विशेषकर इस मिनिरल और विटामिन की कमी होती है। कैल्शियम और विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर और भुरभरी होने लगती हैं।

पानी की कमी
सुनकर अजीब लगे लेकिन ये सच है कि अगर शरीर में पानी की कमी होगी तो आपको कमर दर्द भी हो सकता है। डिहाइड्रेशन से हडि्डयों में सूखपन बढ़ता है और शरीर अपनी जरूरत के लिए इनसे ही पानी खींचने लगता है।

लंबे समय तक एक जगह बैठने की आदत
खराब पॉश्चर किसी भी अंग में दर्द का कारण होता है। अगर आप लगातार एक ही जगह पर बैठे रहते हैं या काम करते हैं तो आपके कमर-पैर और कुल्हे में दर्द होना तय है।
एक्सरसाइज न करना
कमर दर्द का सबसे बड़ा कारण होता है एक्सरसाइज न करना। फिजिकल एक्टिविटी न करने से बोन्स सिकुड़ने लगती हैं और इससे दर्द होता है।

कमर दर्द दूर करने के लिए करें ये उपाय-back Pain remedies

सरसो का तेल और मेथी (Mustard Oil and Fenugreek)
सरसो के तेल में मेथी को पका लें और इसे कमर पर लगा कर मालिश करें और फिर इसकी गर्म पानी से सिकाई कर लें। ये तुरंत आराम दिलाएगा।
हल्दी का दूध (Turmeric Milk)
हल्दी केवल एंटीसेप्टिक ही नहीं, बल्कि सूजन और दर्द को खींचने वाली भी होती है। दूध के साथ हल्दी का सेवन आपके कमर दर्द को तेजी से आराम देता है।

अजवाइन-अदरक कपूर (Ajwain-Kapoor and Ginger)
अजवाइन और अदरक को तिल के तेल में पका लें और इसमें बाद में कपूर मिला दें। इस तेल की मालिश से दर्द तेजी से दूर होता है।

स्ट्रेचिंग (Strech)
बॉडी को स्ट्रेच करने से कमर दर्द चाहे जितना पुराना हो चला जाएगा। खड़े होकर पीछे की तरफ जितना हो सके झुकें। साथ ही कुछ अन्य कमर की एक्सरसाइज करें। बस कमर दर्द में आगे की ओर झुकने से बचें।
हिट-कोल्ड थेरेपी (Heat and Cold Therapy)
दर्द में दो तरह की सिकाई की जाती है, ठंडी और गर्म, दोनों ही दर्द को भगाने का कारगर उपाय माना गया है। इसके लिए हॉट वॉटर बैग को कमर के नीचे रखकर लेट जाएं। वहीं आइस बैग से सिकाई भी काफी आराम देती है।


No comments