Breaking News

शरीर में हो रही है खुजली और सूजन तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

शरीर में हो रही है खुजली और सूजन तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे


शरीर में गर्मियों के मौसम में खुजली होना आम बात है. इसके कई कारण हो सकते हैं. कई बार खुजली होने पर जलन भी होने लगती हैं. एग्जिमा भी खुजली की ही स्थिति है, जिसमें त्वचा के कुछ हिस्से पर खुजली होती है और वहां सूजन आ जाती है. लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय करके खुजली और जलन से राहत पा सकते हैं.

शहद से होता है फायदा
अगर आपको त्वचा संबंधी परेशानियां है तो आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें जीवाणु रोधी तत्व पाए जाते हैं. अगर खुजली वाली जगह पर आप इसे लगाते हैं तो काफी आराम मिलता है.

सेब का सिरका
सेब का सिरका त्वचा संबंधी बीमारियों को दूर करने में काफी प्रभावी होता है. इससे एग्जिमा में भी काफी राहत मिलती है. लेकिन आपको उपयोग के दौरान बेहद सावधानी बरतनी पड़ती है. नहीं तो इससे आपकी त्वचा के ऊतकों को नुकसान पहुंच सकता है.

एलोवेरा जेल भी है कामगार
एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा संबंधी विकारों को दूर करने में किया जाता है. एक्जिमा को शांत करने में एलोवेरा जेल बहुत फायदेमंद रहता है. फटी त्वचा और रूखेपन से भी एलोवेरा जेल आपको राहत दिला सकता है.

नारियल का तेल
अगर आप नारियल के तेल को लगातार आठ हफ्तों तक त्वचा पर लगाते हैं तो एक्जिमा के लक्षणों में सुधार देखने को मिलता है. लेकिन जिन लोगों को नारियल के तेल से एलर्जी है, उन्हें नारियल के तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

No comments