Breaking News

छाले से लेकर गले के दर्द को दूर करती है इलायची, जाने सेवन करने का तरीका

छाले से लेकर गले के दर्द को दूर करती है इलायची, जाने सेवन करने का तरीका

स्वास्थ और स्वाद दोनों के लिए ही इलायची को बहुत उपयोगी माना जाता है। छोटी और बड़ी दोनों इलायची बहुत फायदेमंद होती है। आयुर्वेद में इलायची का प्रयोग गले के दर्द और टॉन्सिल के उपचार के लिए किया जाता है इसके अतिरिक्त यह बहुत सारी बीमारियों जैसे सर्दी जुकाम खांसी और हिचकियां आने पर छोटी इलायची के साथ अदरक का टुकड़ा और लॉन्ग और तुलसी के पत्तों को पान में लपेटकर खाने से इन बीमारियों से राहत मिलती है। इलायची का उपयोग बहुत सारी सब्जी बनाने और मिठाई बनाने के लिए भी किया जाता हैम आइए आपको बताते हैं इलायची बीमारियों से मुक्ति पाने के लिए किस तरह उपयोगी है।

वजन कम करने के लिए
अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो इलायची के पानी का सेवन के लिए इलायची में भरपूर मात्रा में डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, और एंटीऑक्सीडेंट, होते हैं जो कि वेट कंट्रोल करने में मदद करते हैं

एसिडिटी से राहत
इलायची में मौजूद एसेंशियल ऑयल पेट की अंदरूनी लाइनिंग को मजबूत करता है एसिडिटी में पेट में ऐसे जमा हो जाते हैं इसके सेवन से वह धीरे धीरे हट जाते हैं इसीलिए जब भी एसिडिटी की परेशानी होने पर दो इलायची खा कर पानी पीना चाहिए।

गले की परेशानी से राहत
ठंड के मौसम में अक्सर गले में परेशानी हो जाती है कुछ भी खट्टा खा लेने से गले में टॉन्सिल और दर्द होता है अगर आप इलायची खाते हैं तो आपको इस दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

तनाव दूर करें
अगर आप अक्सर डिप्रेशन या चिंता में रहते हैं तो इलायची के सेवन बहुत लाभकारी साबित होगा कई बार आप अकेले रहते हैं और ज्यादा तनाव से गुजरते हैं तो ऐसे में दो इलायची मुंह में डालकर चबाए इलायची चबाने से हारमोंस में बदलाव आते हैं और आप तनाव मुक्त भी हो जाते हैं।

छाले होने पर
अगर आप किसी का जूठा या खराब बर्तन में पानी पी लेते हैं और आपको छाले हो जाते हैं तो आप इलायची खाकर साले 1 से 2 दिन के अंदर ही आप आ जाएंगे।

No comments