Breaking News

जीवन मे चाहते है अपार खुशी और धन-धान्य, तो रोज सुबह उठकर करें ये काम

जीवन मे चाहते है अपार खुशी और धन-धान्य, तो रोज सुबह उठकर करें ये काम

धार्मिक दृष्टि से सुबह का समय बहुत ही शुभ होता है, और सुबह के कुछ किए काम हमारे सारे दिन को प्रभावित करते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार हर एक वस्तु में उर्जा होती है जो व्यक्ति में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के प्रभाव डालती है, और इसका प्रभाव घर पर और घर पर रहने वाले सदस्यों पर पड़ता है। कई बार ऐसा होता है कि हमारे काम बनते- बनते अचानक ही बिगड़ जाते हैं। एक छोटी सी भूल उन कामों को बिगाड़ देती है।

दरअसल इसका संबंध हमेशा वास्तु शास्त्र से होता है। सुबह सवेरे हम जाने अनजाने में कुछ ऐसी गलती कर बैठते हैं जिसके वजह से हमारे बनते काम भी बिगड़ जाते हैं। वास्तु शास्त्र में उन चीजों का जिक्र किया गया है ऐसे में बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता है कि सुबह क्या करना सही है और क्या करना गलत है। अगर आप अपना सारा दिन अच्छा बिताना चाहते हैं तो रोजाना अपने दैनिक जीवन में कुछ ऐसे कार्यों को सुबह-सुबह करें इससे आपको सारा दिन शुभ बितेगा।

हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको ऐसे ही कुछ काम बताते हैं जो आप सुबह करेंगे तो आपका सारा दिन बहुत अच्छा जाएगा

मुख्य द्वार के सामने सफाई करें
वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि हमारे घर से सकारात्मक ऊर्जा तथा नकारात्मक दोनों ही प्रकार की ऊर्जा का प्रवेश मुख्य द्वार से ही होता है। ऐसे में मुख्य द्वार की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। घर की औरतों को रोज सुबह सबसे पहले मुख्य द्वार पर झाड़ू करके उसकी दहलीज को एक चुटकी हल्दी के पानी से धोएं इससे आपके घर में सकारात्मकता आएगी।

पूरे घर व पूजा कक्ष की सफाई करें
सुबह सबसे पहले अपने पूरे घर की साफ सफाई करें साथ ही पूजा कमरे की भी सफाई करें। आप सभी जानते होंगे की साफ-सुथरी जगह पर ही देवी- देवता निवास करते है। और उनकी शुभ दृष्टि हमारे ऊपर पढ़ती है इसलिए अपने घर मंदिर को साफ रखना बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

कुछ पौधो को जल दे और उनकी पूजा करें
हिंदू धर्म में कुछ पेड़-पौधों का विशेष महत्व है उन्हें देवी देवताओं के तुल्य माना गया है। ऐसे में रोजाना सुबह घर की स्त्री यदि तुलसी,शमी, आंवले, केले, बरगद के पेड़ को जल अर्पित करें और उसके सामने दीपक जलाएं इससे आपके घर के सदस्यों के जीवन में सुख समृद्धि आएगी और भाग्य उदय होगा।

मुख्य द्वार पर बनाए स्वास्तिक
वास्तु के अनुसार मुख्य द्वार सकारात्मक व नकारात्मक दोनों ऊर्जा का प्रवाह मुख्य द्वार से ही होता है,, इसलिए मुख्य द्वार पर सुबह स्वास्तिक बनाएं और शुभ लाभ लिखें इससे धन-धान्य की कमी कभी नहीं होगी।

मुख्य द्वार पर अवश्य रंगोली बनाएं
रोजाना यदि घर की स्त्रियां घर के मुख्य दरवाजे पर रंगोली बनाए तो यह बहुत ही शुभ होता है। यह रोज करनाआज के लाइफस्टाइल में संभव नहीं है, लेकिन हफ्ते में कम से कम एक बार ऐसा जरूर करें।

कपूर दीपक अवश्य जलाएं
रोजाना सुबह अपने काम में जाने से पहले यदि आप घर में कपूर और दीपक जलाते हैं, तो यह बहुत ही शुभ होता है। इससे घर में आयी नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है।

No comments