Breaking News

घर में इस तरह से न रखें झाड़ू, हो जाओगे कंगाल

घर में इस तरह से न रखें झाड़ू, हो जाओगे कंगाल

वास्तु शास्त्र में झाड़ू को लक्ष्मी यानी धन का प्रतीक माना गया है। इससे जुड़े शगुन अपशगुन भी हमारे जीवन पर बहुत ज्यादा असर डालते हैं। वास्तु के अनुसार हर कार्य के अलग-अलग नियम होते हैं ऐसे में यदि आप उनकी सलाह के अनुसार चीजों को रखें तो बहुत ही शुभ होता है। झाड़ू रखने के भी तरीके जानना बहुत ज्यादा जरूरी होता है ऐसा माना जाता है कि घर में झाड़ू सही जगह पर नहीं रखने से मां लक्ष्मी रूठ जाती है और घर से चली जाती हो घर में अशांति दरिद्रता आती है।

यदि आप अपने जीवन में सुखी होना चाहते हैं, अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहते हैं, तो जाने झाड़ू को रखने के सही तरीके!!

झाड़ू को सबकी नजरों से बचाकर रखें
वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को सब की नजरों से छुपा कर ही रखना लाभदाई होता है। वह हर किसी के नजरों में नहीं आना चाहिए। इससे घर में लक्ष्मी का वास होता है और घर से दरिद्रता दूर होती है और साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि झाड़ू को हमेशा लेटा कर रखें ऐसे मे घर में पैसे की तंगी नहीं होती है।

जाने झाड़ू रखने की सही दिशा
झाड़ू को हमेशा दक्षिण दिशा में रखें ऐसे करने से घर में कभी भी दरिद्रता नहीं आती पैसों की तंगी नहीं होती है और घर में खुशी बनी रहती है।

रात के समय झाड़ू कहां रखें
वास्तु शास्त्र के अनुसार रात के समय झाड़ू को रखने का सबसे खास जगह मुख्य प्रवेश द्वार सही माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि रात में ऐसी जगह पर झाड़ू रखने से नकारात्मक शक्ति का घर में प्रवेश नहीं हो पाता।

किचन में ना रखें झाड़ू
वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन व अनाज रखने के जगहों पर कभी भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए ऐसा करने से परिवार में हानि होने लगती है।

झाड़ू छोड़कर ना जाएं
यदि हम घर बदलते हैं पुराने घर से नए घर में जाते हैं, तो अक्सर हम पुराने झाड़ू को पुराने घर में ही छोड़ देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। जब भी आप नए घर में प्रवेश करते हैं तब इस बात का ध्यान रखें कि आपका झाड़ू पुराने घर में ना रह जाए वास्तु के अनुसार ऐसा होने पर लक्ष्मी पुराने घर में रह जाती है और नए घर में सुख समृद्धि का विकास रुक जाता है।

सूर्यास्त के बाद ना लगाए झाड़ू
हिंदू धर्म में व वास्तु शास्त्र में सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाना बहुत ही अशुभ माना जाता है इससे आर्थिक परेशानियां घर आती है।

झाड़ू का हमेशा सम्मान करें
झाड़ू को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है जिस प्रकार देवी लक्ष्मी को हम सम्मान देते हैं, उनकी पूजा करते हैं। उसी प्रकार झाड़ू का भी हमें सम्मान करना चाहिए गलती से भी उसे पांव से नहीं लगाना चाहिए और अगर गलती से लग भी जाए तो उसे तुरंत प्रणाम करके माफी मांग लेनी चाहिए। साथ ही दिवाली के दिन बगल में झाड़ू रखकर उसकी पूजा करनी चाहिए।

सपने में दिखे झाड़ू
यदि सपने में झाड़ू नजर आता है तो यह सौभाग्य का प्रतीक होता है।

No comments