Breaking News

रोज इस तरह से पिये नारियल का पानी, होंगे ये फायदे

रोज इस तरह से पिये नारियल का पानी, होंगे ये फायदे

इलेक्ट्रोलाइट विटामिन और खनिज से भरपूर नारियल पानी का सेवन पिछले कुछ वर्षों में लोगों का खास पसंद बन गया है। तटवर्ती इलाकों में लोग सालों से नारियल का इस्तेमाल खानपान और सौंदर्य निखारने के लिए करते हैं। नारियल को पूरी तरह पकने में 10 से 12 महीने का समय लगता है लेकिन नारियल पानी कच्चे नारियल का ही रूप होता है यानी नारियल पानी जिसमें से निकलता है वह 6 से 7 महीने का नारियल होता है। आयुर्वेद के अनुसार नारियल का पानी पाचन और पेशाब की समस्या को कम करने के साथ वीर्य को बढ़ावा देने में सहायक होती है यह गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे के लिए भी बहुत लाभदायक होती है। रोजाना नारियल पानी पीने से होते है यह फायदे।

शरीर में पानी की कमी नहीं होती
नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती है शरीर में पानी की कमी हो जाने या फिर शरीर में तरलता की कमी होने पर डायरिया होने पर उल्टी होने पर या दस्त होने पर नारियल का पानी पीना फायदेमंद होता है यह जरूरी लवणों की मात्रा को भी संतुलित करता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद
अध्ययनों मैं पता चला है के नारियल पानी पीने से ब्लड कैंसर के स्तर को कम किया जा सकता है साल 2015 में चूहों पर किए गए एक अध्ययन में उसके लाभ देखने को मिले वैज्ञानिकों ने पाया कि शुगर वाले चूहे में नारियल पानी शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए सहायक है इसके अलावा नारियल पानी में मैग्नीशियम होता है जो कि इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है

वजन कम करने के लिए
वजन कम करने और रिहाइड्रेशन के लिए नारियल पानी से अच्छा कुछ नहीं माना जाता वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगों को रोजाना नारियल पानी पीना चाहिए या कैलोरी बर्न करता है बायो-एक्टिव इंजनम डाइजेशन में भी मदद करता है

हार्ट के लिए फायदेमंद है
नारियल पानी पीने से दिल का रोग होने का जोखिम कम हो जाता है 2005 के अध्ययन में पता चला है की रक्तचाप की समस्या से परेशान लोगों के लिए नारियल पानी फायदेमंद होता है।

No comments