Breaking News

रात को दूध पीने वाले सावधान! ये रहे घातक बीमारियों के संकेत

रात को दूध पीने वाले सावधान! ये रहे घातक बीमारियों के संकेत

दूध को हमारे शरीर और हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे पीने से बॉडी को कैल्शियम, प्रोटीन, सोडियम, फाइबर और विटामिन बी आदि की अच्छी क्वालिटी में मिलते हैं। लेकिन जैसे हर चीज का एक टाइम होता है वैसे दूध पीने का भी होता है।

कुछ लोग सुबह ब्रेकफास्ट के टाइम पर दूध पीना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोग दोपहर में। लेकिन यदि आप तो दूध रात में पीते हैं तो इस आदत जल्द से जल्द छोड़ दें, वरना आपकी हेल्प को बेहद नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं कि रात को दूध पीने से क्यों परहेज करना चाहिए –

-अगर रात के समय आप दूध पीते हैं तो इससे आपका वेट बढ़ सकता है और इसका कारण है कि एक गिलास दूध में तकरीबन 120 कैलरी होती है। जिसके बाद दूध पीकर सोने के चलते ये कैलरी बर्न भी नहीं होती और आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचता है।

दूध में प्रोटीन और लैक्टोस का मिश्रण होता है। सोने के पहले इसे नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से नींद भी स्लो हो जाती है। यानी कि आसान भाषा में कहें तो इससे नींद जल्दी नहीं आती जो कि हेल्थ के लिए नुकसानदायक है।

-न्यूट्रिशिनिस्ट का मानना है कि रात को दूध पीने से खाने को पचने में दिक्कत होती है।रात के समय लिवर बॉडी में डिटॉक्सिफिकेश न का काम करता है और दूध पीने की वजह से इसमें खलल पड़ता है।
रात को गर्म दूध पी सकते हैं लेकिन ठंडा दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। जिसे पीने की सलाह नहीं दी जाती है।

No comments