Breaking News

भूल से भी इन चीजों का एक साथ ना करे सेवन, पाचन शक्ति हो जाती है कमजोर

भूल से भी इन चीजों का एक साथ ना करे सेवन, पाचन शक्ति हो जाती है कमजोर

बहुत से लोगों की आदत होती है की वे खाने की बहुत सारी चीजों को एक साथ मिलाकर उसका मिश्रण बनाकर खाते हैं लेकिन कुछ चीजों को एक साथ मिलाकर खाने से जहर का काम कर सकती है जिससे आपको पाचन तंत्र की परेशानी, किडनी खराब होना, और साइड इफेक्ट ,से जूझना पड़ सकता है। इन चीजों को एक साथ खाने से हो सकते हैं आपको नुकसान।

मछली और शहद साथ में- मीट व मछली के साथ भी शहद का सेवन नहीं करना चाहिए। शहद का इनके साथ सेवन करने से हमारे शरीर में टॉक्सिन्स बढ़ जाते है। इससे दृष्टिहीनता व कानो पर भी असर हो सकता है और हमें सुनना भी बंद हो सकता है।

खाने के बाद तुरंत फलों का सेवन- फल सभी को पसंद होता है लेकिन जब यही फल अनाज के साथ मिलाकर खाने पर पाचन तंत्र में पहुंचते हैं तो उन्हें पचने में समय लगता है पाचन तंत्र में इनका किड बंद शुरू हो जाता है आंतों को नुकसान पहुंचता है साथ ही एसिडिटी, पेट में दर्द की समस्या भी हो सकती है।

नींबू के साथ कफ सिरप- 
नींबू की वजह से वह इंजॉय साबित नहीं हो पाते जो कोलेस्ट्रॉल को तोड़ने में मदद करते हैं ऐसे में कफ सिरप मैं पाए जाने वाले हैं मुख्य तत्व टूट नहीं पाते और उनका पूरा फायदा नहीं मिल पाता साथ ही गला ब्लॉक होने का भी आशंका होती है टॉन्सिल, खांसी जैसी समस्या भी होती है

शहद और दही- शहद और दही को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए इससे पेट में दर्द, गैस, एलर्जी से जुड़ी समस्या होती है इसके अलावा आप चीनी के साथ कभी भी शहर ना खाए चीनी के साथ भी शहर खाना ऐसा होगा जैसे अमृत के साथ जहर को खाना होता है।

दही और फल- किसी भी डेयरी उत्पाद के साथ फलों को खाना हानिकारक साबित हो सकता है इससे सांस से जुड़ी समस्या हो सकती है खासतौर पर केला के साथ दही का सेवन नुकसानदेह होता है।

No comments