Breaking News

IAS Exam किस उम्र तक दिए जा सकते हैं? आईएएस की परीक्षा से जुड़ी ये 5 बातें जरूर जानें

IAS Exam किस उम्र तक दिए जा सकते हैं? आईएएस की परीक्षा से जुड़ी ये 5 बातें जरूर जानें

UPSC Exam: देशभर में अलग-अलग जगहों पर यूपीएससी क्लियर करवाने के लिए कोचिंग मंडी लगती है जिसमें पास होने के लिए लो अपने घरों से दूर रहकर भी पढ़ाई करते हैं. IAS बनना आसान नहीं होता है और अगर आप संघ लोक सेवा आयोग के यूपीएससी की परीक्षा पास कर लेते हैं तो आप डीएम बन सकते हैं. डीएम यानी डिस्ट्रिक्ट मिनिस्टर जिसे IAS कहते हैं. डीएम के पद पर पहुंचने के लिए बहुत मेहनत करनी होती है और कठिन परीक्षा से भी गुजरना होता है.

डीएम का मुख्य काम एडमिनिस्ट्रेशन वाला होता है जो एक सरकारी नौकरी है और इसे पाना आसान नहीं होता है. बहुत सारे लोग सालों इसकी पढ़ाई करते हैं तब जाकर मुकाम हासिल कर पाते हैं. आईएएस बनने के लिए क्या-क्या करना होता है, और किस उम्र तक कोई आईएएस की परीक्षा दे सकता है, आज हम आपको सारी जानकारी देंगे.
UPSC Exam से जुड़ी 5 अहम बातें

1- आईएएस अफसर (IAS Officer) को 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अनुसार मूल वेतन 56100 रुपये मिलता है. इसके अलावा आपको कई सरकारी सुविधाएं मिलती हैं जिनका फायदा परिवार को भी मिलता है. 

2- डीएम के उम्मीदवार ग्रेजुएट होने चाहिए और UPSC की परीक्षा में बैठने के लिए 21 से 32 साल की उम्र होनी चाहिए.

3- ओबीसी वर्ग के कैंडिडेट 3, एससी/एसटी कैंडिडेट 5 साल की खास छूट दी जाती है. जनरल वर्ग के कैंडिडेट 6 बार और ओबीसी वर्ग के 9 बार यूपीएस की परीक्षा में बैठ सकते हैं. वहीं एससी/एसटी कैंडिडेट के लिए कोई समय सीमा नहीं है.


4- यूपीएससी की पढ़ाई के लिए मैथ, इंग्लिश, करेंट अफेयर्स, हिंदी और जनरल नॉलेज की चीजें पढ़नी होती हैं. इसके साथ ही इंटरव्यू कैसे होता, क्या-क्या पूछा जाता है ये सब की जानकारी रखनी चाहिए.

5- डीएम बनने के लिए यूपीएससी परीक्षा के तीन चरण प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू निकालना होता है. जिस कैंडिडेट के सबसे अच्छे अंक आते हैं वो जिले के डीएम बन जाते हैं.

बता दें, अगर आपका लक्ष्य है कि आप डीएम बनें तो तैयारी उम्र रहते शुरू कर दीजिए क्योंकि अगर आपकी दिन-रात की मेहनत साथ होगी तो आपको कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता. अपने लक्ष्य को पहले से निर्धारित करिए और उसके लिए तैयारी का एक शेड्यूल बनाएं.

इसके बाद उसके मुताबिक खुद को ढाल लें, जिसमें आपका खान-पीना, नहाना, खाना और भी जो जरूरी काम हो जाएं क्योंकि पढ़ाई का समय जो आप निर्धारित करेंगे उस समय किसी कीमत पर आपको उस जगह से हिलना नहीं है. अगर आप ऐसा करते हैं तो आप डीएम जरूर बन सकते हैं.

No comments