Breaking News

IAS Success Tips: पहले प्रयास में कैसे पास करें UPSC सिविल सेवा परीक्षा? IAS सार्थक अग्रवाल से जानें सक्सेस टिप्स

IAS Success Tips: पहले प्रयास में कैसे पास करें UPSC सिविल सेवा परीक्षा? IAS सार्थक अग्रवाल से जानें सक्सेस टिप्स

Success Story Of IAS Sarthak Agrawal: अक्सर आपने सुना होगा कि यूपीएससी सिविल सेवा का सफर बेहद अनिश्चितता भरा होता है. कहा जाता है कि यहां सफलता मिलने में सालों लग सकते हैं. लेकिन कुछ उम्मीदवार ऐसे होते हैं, जो पहले ही प्रयास में आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा कर लेते हैं. आज आपको आईएएस अफसर सार्थक अग्रवाल की सक्सेस स्टोरी बताएंगे. उन्होंने पहले ही प्रयास में सिविल सेवा में बढ़िया रैंक हासिल की और आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया. आपको यह भी बताएंगे कि किस रणनीति से उन्होंने अपनी मंजिल हासिल की.

शुरू से पढ़ाई में रहे बेहद होशियार

सार्थक अग्रवाल दिल्ली के रहने वाले हैं और वह बचपन से ही पढ़ाई में बेहद होशियार रहे. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस साल 2014 में उन्होंने सीबीएसई टॉप कर सुर्खियां बटोरी. ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने विदेश में पढ़ाई करने का मन बनाया. उन्होंने प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. सार्थक पहले ही यह ठान चुके थे कि वह आईएएस अफसर बनेंगे. इसलिए वे पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद इंडिया लौट आए और तैयारी शुरू कर दी.

इस तरह सार्थक ने बनाई रणनीति

सार्थक ने यूपीएससी में सफलता पाने के लिए एक अनोखी रणनीति अपनाई. उन्होंने अपने सिलेबस के हिसाब से स्टडी मटेरियल तैयार किया और फिर अपनी इच्छा के हिसाब से विषयों को समय देना शुरू कर दिया. उन्होंने सिलेबस को काफी दिलचस्पी से पढ़ा और पूरे सिलेबस को अच्छी तरह कवर किया. सार्थक ने कुछ किताबों और फिर इंटरनेट की मदद से तैयारी को मजबूत किया. वे हर दिन अखबार या मैगजीन पढ़ते थे. उन्हें शुरू से ही भारत की इकोनामी, पॉलिटिक्स और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन जैसे विषयों में दिलचस्पी रही. इससे उनकी तैयारी काफी मजबूत हो गई.

अन्य कैंडिडेट्स को सार्थक की सलाह

सार्थक का मानना है कि अगर आप यूपीएससी में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको समर्पण के साथ तैयारी करनी होगी. सार्थक के मुताबिक सभी उम्मीदवारों को एक बेहतर रणनीति बनानी चाहिए और तैयारी के दौरान शॉर्ट नोट्स जरूर बना लेने चाहिए. सार्थक के मुताबिक हर किसी को अपनी क्षमताओं के अनुसार स्ट्रेटेजी बनानी चाहिए. आप हर चीज को गहराई से पढ़ेंगे और बार-बार रिवीजन करेंगे तो सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

No comments