Breaking News

कोलकाता में खराब मौसम को ध्यान में रखते हुए IPL प्लेआफ मुकाबलों में लागू किया गया यह नियम

कोलकाता में खराब मौसम को ध्यान में रखते हुए IPL प्लेआफ मुकाबलों में लागू किया गया यह नियम


बारिश से मैच रद्द होने की स्थिति में प्लेआफ मैचों में लागू किया गया सुपर ओवर नियम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 सीजन के 70 लीग मैचों का अंत होने के बाद अब प्लेआफ मुकाबलों को लेकर सभी की नजरें टिक चुकी हैं, जिसके बाद ही फाइनल में कौन सी 2 टीम अपनी जगह को पक्का करेंगी वह तय हो पाएगा। प्लेआफ मुकाबले इस सीजन के 24 मई से 29 मई तक खेले जायेंगे। जिसमें साल 2016 के सीजन के बाद पहली बार IPL में कोईन नया विजेता देखने को मिलेगा क्योंकि इससे पहले मुंबई इंडियंस या फिर चेन्नई सुपर किंग्स खिताब को अपने नाम कर रहे थे।

जिसमें इस सीजन के आखिरी हफ्ते का रोमांच काफी ज्यादा देखने को मिलेगा। जिसको लेकर कुछ नए नियम हालात को ध्यान में रखते हुए भी लागू किए गए हैं। जिसमें एक नियम रिजर्व-डे का होने के साथ सुपर ओवर का नियम भी लागू किया गया है। दरअसल पहला क्वालीफायर मुकाबला और एलिमिनेटर कोलकाता ने ईडन गार्डन्स मैदान पर खेला जाएगा और वहां पर पिछले कुछ दिनों से मौसम काफी ज्यादा खराब देखने को मिल रहा है।

यहां पर देखिए कोलकाता में मौसम के हालात

आखिर क्या हैं प्लेआफ में सुपर ओवर का नियम लागू होने का रूल?

प्लेआफ मुकाबलों और फाइनल को लेकर अब यह नियम बनाया गया है कि यदि किसी कारणवश बारिश की वजह से खेल में व्यवधान पड़ता है और मैच का परिणाम नहीं निकल पाता तो ऐसे स्थिति में सुपर ओवर के जरिए मैच का परिणाम हासिल किया जाएगा। इसके अलावा इस नियम में मैदान की हालत के अलावा ऐसी कोई स्थिति जिसमें मैच का आयोजन ही नहीं किया जा सकता उसमें लीग स्टेज में अंकतालिका के अनुसार मैच का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

जिसमें उदाहरण के तौर पर यदि क्वालीफायर-1 जो गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच में खेला जाना है, उसमें मौसम की वजह से खेल नहीं हो पाता और सुपर ओवर भी आयोजित नहीं किया जा पाए तो फिर गुजरात टाइटंस को लीग स्टेज में टॉप पर रहने पर फाइनल की टिकट मिल जाएगी।

वहीं IPL की गाइडलाइन के अनुसार किसी भी मैच में ऐसी स्थिति में यदि सुपर ओवर का आयोजन किया जाना है, तो वह 12:50 AM से पहले किया जाएगा। बता दें कि इस सीजन का फाइनल मुकाबला 29 मई को खेला जाएगा जिसको लेकर एक रिजर्व-डे की भी व्यवस्था की गई है।


No comments