Breaking News

चोरी हुआ Mobile अगर ऑफ है तो इस तरह ढूंढ निकालें, बस अपना लें ये 2 स्टेप्स

चोरी हुआ Mobile अगर ऑफ है तो इस तरह ढूंढ निकालें, बस अपना लें ये 2 स्टेप्स

How to find stolen mobile : आज के दौर में स्मार्टफोन हर किसी के जीवन का हिस्सा बन गया है. इसके बिना नौकरी करना, बिजनेस करना, पढ़ाई करना और यहां तक की मजदूरी करना भी मुश्किल हो गया है. सभी को अपने-अपने हिसाब से इसका इस्तेमाल करना होता है. जो अफॉर्ड कर सकता है तो वो खरीद लेता है लेकिन जो लोग इसे अफॉर्ड नहीं कर पाते हैं और जब किसी तरह मोबाइल खरीदते हैं तो उसका बहुत ख्याल भी रखते हैं.

अगर भूल से वो कहीं खो जाए या चोरी हो जाता है तो उन लोगों को बहुत परेशानी होती है. इस वजह जब भी Android मोबाइल खरीदें तो उसको सिक्योर रखने के कई विकल्प हैं उनका इस्तेमाल करें. आप अपने खोए या चोरी हुए मोबाइल्स का पता लगा सकते हैं, चलिए आपको डिटेल्स बताते हैं. 

चोरी हुए मोबाइल का पता कैसे लगाएं? | How to find stolen mobile?

जब भी मोबाइल चोरी होता है तो सबसे पहले आपको उसपर कॉल करनी चाहिए, क्योंकि कई बार होता है कि मोबाइल कहीं रखकर लोग भूल जाते हैं तो फोन करने पर जो रिंग होती है उसकी मदद से फोन मिल जाता है. दूसरे केस में भी अगर कहीं मोबाइल खो गया है और अच्छे हाथ में गया है तो मिलने के चांस बढ़ जाते हैं. इसलिए अपने फोन को हमेशा लॉक रखें जिससे अगर मोबाइल किसी के हाथ लगता है तो वो उसे खोल ना सके.


अब अगर कॉल करने पर मोबाइल स्विच ऑफ हो जाता है तो इसका दूसरा तरीका अपनाएं. आज के समय Android Mobile या iPhone में कुछ बेसिक सिक्योरिटी होती हैं जिससे आप मोबाइल को लॉक कर सकते हैं इससे आपके जरूरी डेटा तक कोई नहीं पहुंच सकता है. इसके लिए आपको दोनों की स्कियोरिटी फीचर में जाकर ऐसी सेटिंग करनी होगी कि मोबाइल मिल जाए, चलिए बताते हैं कैसे? 

iPhone यूजर्स के लिए: सबसे पहले दूसरे डिवाइस से लॉगिन करके फोन पर Lost Mobile एक्टिव करना होगा. इसके साथ ही फाइंड माई आईफोन को भी इस्तेमाल करने का विकल्प आप अपना सकते हैं. अगर आप Android यूजर हैं तो Android Device Manager का उपयोग करें और इसकी मदद से फाइंड माई डिवाइस विकल्प का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही आप अपने मोबाइल का डेटा भी डिलीट कर दें और अगर आपका GPS ऑन होता है तो फाइंड माई डिवाइस के विकल्प से आप मोबाइल तक पहुंच सकते हैं.


Android मोबाइल यूजर्स के लिए: अगर इन बिल्ट लोकेशन ट्रैकिंग ऑन है तो इस सर्विस से मोबाइल तक पहुंचा जा सकता है. बस जीपीएस ऑन रखने पर ही ये काम करता है. अगर जीपीएस ऑफ होगा तो ये काम नहीं करेगा. Google पर android.com/find टाइप करें और इस लिंक पर जाएं. यहां आपको अपना वो गूगल अकाउंट लॉगिन करना है जो फोन में लॉगिन था. बस उसे वहां से खोले हैं और अपना डेटा या तो ट्रांसफर करें या फिर

No comments