Breaking News

PKVY Yojana 2022 : जैविक खेती करने के लिए किसानों को मिलेंगे 5 हजार रूपए, पढ़ें पूरी खबर

PKVY Yojana 2022 : जैविक खेती करने के लिए किसानों को मिलेंगे 5 हजार रूपए, पढ़ें पूरी खबर

किसानों भाइयों की मदद के लिए सरकार अपने स्तर पर हर एक प्रयास को पूरा करने में लगी रहती है. इसी क्रम में सरकार ने परम्परागत कृषि विकास योजना (Paramparagat Krishi Vikas Yojana) की शुरुआत की है. सरकार की इस योजना से किसानों को जैविक खेती (Organic farming) करने के लिए मदद की जाती है. आपको बता दें कि इस योजना के तहत सरकार किसानों को खेती करने के लिए वित्तीय तौर पर सहायता करती है.
जैविक खेती का एक स्थायी मॉडल तैयार

किसानों के लिए इस योजना से पारंपरिक ज्ञान और आधुनिक विज्ञान की मदद से जैविक खेती का एक स्थायी मॉडल तैयार किया जाएगा. इसके अलावा परम्परागत कृषि विकास योजना (PKVY Yojana 2022) में क्लस्टर निर्माण, क्षमता निर्माण, प्रोत्साहन, मूल्य संवर्धन और विपणन करने के लिए आर्थिक तौर पर सहायता की जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, सरकार ने इस योजना को साल 2015-2016 में रासायनिक मुक्त जैविक खेती करने के लिए तैयार किया गया था. लेकिन अब इस योजना के माध्यम से किसानों को नई तकनीक की मदद मिलेंगी. जिसके लिए सरकार एक स्थायी मॉडल तैयार कर रही है.

किसानों को मिलेंगे 5 हजार रुपए

खेती करने के लिए सरकार इस योजना के माध्यम से किसानों को 3 साल के लिए लगभग 5 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर की आर्थिक मदद करती है. जिसमें से जैविक खाद, कीटनाशक, बीज आदि के लिए 31000 रुपए प्रति हेक्टेयर दिए जाते हैं और साथ ही किसानों को मूल्यवर्धन व विपणन के लिए प्रति हेक्टेयर 8800 रुपये 3 साल के लिए दिए जाते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, परम्परागत कृषि विकास योजना 2022 (Paramparagat Krishi Vikas Yojana) में पिछले 4 सालों में लगभग 1197 करोड़ रुपए तक खर्च किए जा चुके हैं.

देश के किसानों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए और खेती-बाड़ी को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार कई तरह की नई-नई योजनाओं को लागू करती रहती है. इन्हीं…

ऐसे करें Paramparagat Krishi Vikas Yojana में आवेदन

अगर आप भी सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले Paramparagat Krishi Vikas Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

जहां आपको Apply Now के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा. जिसमें आपको अपनी सभी जरूरी जानकारी को विस्तार से भरना होगा.

इसके बाद आपको अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है.

अंत में आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करके इस प्रक्रिया को पूरा करना होगा.

No comments